सोशल मीडिया पर दूसरों को देखकर बना रही हैं अपना FOOD HABIT तो ये है नुकसान

925
food habit-according-to-social-media
food habit-according-to-social-media

क्या आप अपना Food Habit दूसरों को देखकर विकसित कर रही हैं? खासतौर पर Social Media पर लोगों की फोटो और उन्हें मिलने वाले लाइक्स को देखकर ही आप अपना Food Habit बना रही हैं तो यह आपके लिए काफी नुकसानदायक है.




सोशल मीडिया के जरिए अपना Food Habit तय करना आपके लिए एक मुसीबत बन सकता है. जी हां एक रिसर्च में यही बात सामने आई है कि जो लोग सोशल मीडिया के जरिए देखकर अपना Food Habit बनाते हैं उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

क्या हो सकता है नुकसान? 

ब्रिटेन में हुए एक ताजा रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग ऐसा करते हैं उनके शरीर में जरुरी पोषक तत्वों  (Nutrient) की कमी हो जाती है.




रिपोर्ट के मुताबिक जो महिलाएं सोशल मीडिया पर Popular Food Diet का चयन कर कर अपना फूड हैबिट बना रही हैं उनमें जरुरी पोषक तत्वों की कमी दर्ज की गई है.

READ THIS: PREGNANCY में खाएंगी PULSES तो बच्चे को नहीं होगी ये बीमारी

ब्रिटीश शोधकर्ताओं ने पाया कि 20 से 30 साल की महिलाओं में Potassium, Magnesium, Copper जैसे जरुरी पोषक तत्वों की कमी देखने को मिल रही है.

यह उन महिलाओं के लिए सबसे बुरा है जो पहले से ही Iron, Calcium और Iodine की कमी से जूझ रही हैं. Public Health England National Diet and Nutrition की ओर से किए गए 3,238 लोगों पर किए गए शोध की रिपोर्ट के मुताबिक औसतन एक महिला 8 में से 7 जरुरी तत्वों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करती हैं.




SEE THIS: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में क्यों होता है CHRONIC KIDNEY DISEASE ज्यादा?

दरअसल ऐसा महिलाएं इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने और लाइक पाने के लिए करती हैं. वे उनकी फोटो लाइक करती हैं उनका असर पर भी उस पर पड़ता है. कुछ लोग Healthy Food # चलाते हैं जिन्हें देखकर लोग Nutrient की कमी वाला खाना खाना शुरु कर देते हैं.

जो लोग सोशल मीडिया पर ट्रेंडी डाइट को फॉलो करते हैं वे अपनी Diet में जरुरी पोषक तत्व जैसे ग्लूटन, डेयरी प्रोडक्ट, अनाज और शुगर को शामिल नहीं करते. विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे लोग इन Diet Trend के कारण परेशान हो जाते हैं. उन्हें पता ही नहीं होता कि उन्हें क्या खाना चाहिए क्या नहीं?

(साभार-हिन्दुस्तान)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें