सावन के पहले सोमवार को पूजा करने से BHAGWAN SHANKAR की मिलती है कृपा

345
worship Bhagwan Shankar on monday
Worship Lord Shiva On Monday In the Savan Month ; you will be Blessed (Pik Cour: india.com)

माना जाता है कि सावन के पहले सोमवार को पूजा करने से Bhagwan Shankar की विशेष कृपा मिलती है. Bhagwan Shankar की कृपा पाने के कारण आस्था और भक्ति का जमावड़ा विशेषकर सावन के पहले सोमवार को देखा जाता है.

Bhagwan Shankar की कृपा पाने के लिए आज सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी. दूसरा सोमवार 6 अगस्त को तीसरा 13 अगस्त, चौथा 20 अगस्त को होगा.




आज से Sawan शुरू हो गयाा है. और सावन के शुरू होते ही मंदिरों में भक्तों का भारी जमावड़ा देखा जा सकता है. सोमवार का अंक 2 होता है जो चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करता है.

Bhagwan Shankar को चंद्रमा का देवता माना जाता है और सोमवार चंद्रमा की राशि है. इस वजह से भी Monday के दिन लोग Bhagwan Shankar की विशेष पूजा करते हैं.

MUST READ: SAWAN के महीने में क्यों करते हैं भगवान शिव की पूजा?

वैसे भी प्रचलित है कि शिव शंकर जी ही एक  ऐसे देव हैं जो अपने भक्‍तों की पूजा से बहुत जल्‍दी ही प्रसन्‍न हो जाते हैं. शंकर जी ही ऐसे God हैं जो सिर्फ जल चढ़ाने से ही प्रसन्‍न हो जाते हैं .




पंडित इंद्रमहन शर्मा जी के अनुसार ,’अगर शंकर जी का अभिषेक करते समय इन 10 चीजों का ध्यान रखा जाए तो वो मनचाहा फल देते हैं. वे दस पूजन सामग्री हैं  – जल, दूध, दही, शहद, घी, चीनी, ईत्र, चंदन, केसर, भांग. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर या एक-एक चीज शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं.

READ THIS: इस लाइफस्टाइल में कैसे रखें बच्चों को MENTALLY-PHYSICALLY हमेशा फिट

यही नहीं यदि सावन के सोमवार को बेलपत्र से शंकर जी की पूजा करी जाए तो मनचाही मुराद भी पूरी होती हैं . मान्यता अनुसार बेलपत्र खंडित नहीं होने चाहिए .बेलपत्र चढ़ाने से जन्मान्तर के पापों व रोग से मुक्ति मिलती है.




राजसी योग में भगवान शिव का रुद्राभिषेक और जप करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.

इन बातों का ख्याल…

  • यदि आप Fast रखते हैं तो इस दौरान खूब सारा नींबू पानी और शहद पिएं. ये एनर्जी के लिए अच्छा स्त्रोत है.
Monday
Take fruits and lemon water during fast

बिना Water पीये व्रत करने से बचे .

  • व्रत के समय पानी के अलावा बीच बीच में Lemon Juice का सेवन जरुर करें. व्रत में ज्यादा देर तक भूखे पेट ना रहें. सारे दिन थोड़े थोड़े अंतराल पर Fruits या फलों से बने जूस का सेवन करते रहें.
  • अगर एक टाइम Meal करते हैं तो ज्यादा मात्रा में भोजन ना करें. हल्का भोजन ही करें.
  • खूब सारा पानी पीते रहें. ये शरीर में मौजूद Toxics को खत्म करता .

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें