सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं GREEN COLOR के कपड़े और चूड़ियां ?

929
wearing Green Color in sawan
Women wear green color dress and bangles in Sawan

Green Color का प्रकृति के साथ गहरा संबंध है और भाग्य का भी. Green Color के कपड़े पहनकर जहां हम प्रकृति के प्रति आभार प्रकट करते हैं वहीं पूरे महीने प्रकृति से खुद को जोड़ने का भी प्रयास करते है.

ज्योतिषी  Green Color (हरा रंग) को सौभाग्य का रंग मानते हैं इसलिए इस रंग का महिलाओं के जीवन में बहुत  खास महत्व है. इसलिए Sawan में वे Green Color रंग के कपड़े और चूडि़यां पहनना शुभ मानती हैं.




सावन के महीने का इंतजार सभी महिलाओं को बड़ी बेसब्री से होता हैं.इस महीने आने वाले त्योहार को हरियाली तीज से भी जाना जाता हैं. तीज पर महिलाएं मां पार्वती और भगवान शिव की अराधना करती हैं. Married अपनी शादीशुदा जिंदगी व पति की लंबी उम्र की कामना और कुंवारी महिलाएं योग्य वर प्राप्त करने के लिए इस दिन व्रत रखती हैं.




READ THIS: इस LOVELY RAINY SEASON में क्यों न लें इन जगहों पर घूमने का मजा

इस दिन महिलाएं लाल, हरे, पीले, गुलाबी जैसे ब्राइट कलर के कपड़ें पहनती हैं लेकिन हाथों में हरे रंग की चूूड़ियां ही  पहनती हैं लेकिन आप जानते है कि सावन में हरे रंग पहनने की वजह क्या हैं?

आइए जानते हैं सावन के खास महीने में Ladies क्यों पहनती हैं हरे रंग के कपड़े.

पति की लंबी आयु के लिए-




जैसे Red Color सौभाग्य और सुहाग का प्रतीक है और महिलाएं इसे Happy Married Life  का प्रतीक मानती है. उसी तरह हरे रंग का भी महिलाओं के जीवन में खास महत्व माना जाता हैं.दरअसल, सावन में महिलाएं हरे रंग के कपड़े इसलिए पहनती है, ताकि Husband को लंबी आयु के लिए महादेव का आशीर्वाद मिल सकें.

जीवन में तरक्की के लिए

हरे रंग को Mercury यानी बुद्ध ग्रह का भी प्रतीक माना जाता है. बुद्ध ग्रह जीवन में Business और Career से जुड़ा हुआ है. माना जाता है कि हरा रंग धारण करने से बुद्ध ग्रह प्रसन्न होता है और इससे जीवन में तरक्की मिलती है.

SEE THIS: ‘WESTERN GHAT’ नहीं गए तो नहीं ले पाएंगे MONSOON का पूरा मजा

सौभाग्य का प्रतीक
भगवान शिव को प्रकृति की सुंदरता में बैठकर ध्यान लगाना बहुत ही पसंद था. इसलिए सावन में महिलाएं हरे रंग की Bangles व कपड़े पहनकर महादेव को प्रसन्न करती हैं जिससे महादेव की कृपा उनपर हमेशा बनी रहे.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें