ARMED FORCES-किन और चार क्षेत्रों में WOMEN OFFICERS को मिल सकता है PERMANENT COMMMISSION

27
women officers in India's armed forces to have permanent commission
women officers in India's armed forces to have permanent commission

Armed Forces में Women Officers को चार और क्षेत्रों में Permanent Commission मिल सकता है. Women Officers  को यह तोहफा देने के लिए सेना ने इसके लिए तैयारी शुरु कर दी है. इन क्षेत्रों में Permanent Commission मिलने से Women Officers को बीच में नौकरी छोड़ने की नौबत नहीं आएगी.




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से यह घोषणा की थी कि Armed Forces में Women Officers को नए क्षेत्रों में स्थायी कमीशन दिया जाएगा. प्रधानमंत्री की इसी घोषणा के बाद सेना इस मामले को लेकर सक्रिय हो गई.

Women Officers को इन चार क्षेत्रों में मिल सकता है Permanent Commission?

1-Cyber

2-Mapping

3-Signal

4-Language

READ THIS: तो इसलिए अपने नाम से MARLENA शब्द हटाया ‘आप’ नेता ‘ATISHI MARLENA’ ने




सेना में अभी शिक्षा और न्यायिक सेवाओं से जुड़े क्षेत्रों में Women Officers को स्थायी कमीशन दिया जाता है. लेकिन Short Service Commission के जरिए भर्ती होने वाली महिला अधिकारियों की शिकायत यह है कि 14 साल की सेवा पूरी करने के बाद उन्हें घर बैठना पड़ता है.

Short Service Commission के जरिए भर्ती होने वाली महिलाओं अधिकारियों को स्थायी कमीशन के लिए 14 साल की सेवा के बाद बोर्ड परीक्षण से गुजरना पड़ता है.




SEE THIS: कौन है SUDHA BHARDWAJ और क्यों है वे नजरबंद ?

इस सेवा के जरिए भर्ती होने वाली बहुत कम महिला अधिकारियों को ही स्थायी कमीशन मिल पाता है क्योंकि अभी सिर्फ दो ही क्षेत्रों में उनके लिए मौके हैं. पद कम होते हैं और दावेदार ज्यादा.

Ministry of Defence ने मांगी राय

सेना से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि चार और क्षेत्रों में महिलाओं को स्थायी कमीशन दिए जाने पर सहमति है. रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं से इस बारे में राय मांगी है. Ministry of Defence ने इस मामले में पूर्व में सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि वह और कई क्षेत्रों में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने पर विचार कर रहा है.

(साभार-हिन्दुस्तान)

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें