भारतीय शादियों में क्यों कहा जाता है कि WIFE- HUSBAND से YOUNGER होनी चाहिए?

1780
Younger
Law commission review- why wife must be younger than her husband

फिल्म अभिनेत्री Priyanka Chopra अपने से 10 साल Younger Nick Jonas से शादी करने वाली हैं. Younger लड़के के साथ शादी की बात को लेकर सोशल मीडिया पर उनका खूब मजाक बनाया गया. दरअसल भारतीय शादियों में यह उम्मीद की जाती है कि Wife हमेशा पति से Younger होनी चाहिए.




Wife की उम्र लड़के से कम हो यानी वह अपने पति से Younger तो इसे Perfect Couple माना जाता है, लेकिन यदि लड़की की उम्र लड़के से अधिक हो तो मजाक उड़ाया जाता है. जाहिर है बराबरी तब भी नहीं जब Wife की उम्र कम हो या ज्यादा हो.

हालांकि अपने से बड़े या छोटे व्यक्ति से शादी करना यह किसी की निजी पसंद का मामला हो सकता है कि लेकिन Law Commission ने भारतीय शादियों की Stereotype  को लेकर एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया है.




READ THIS: SEXUAL INTIMACY में जबरदस्ती की कोई जगह नहीं, SEX का मन न हो तो पति को कहें NO

Law Commission ने कहा है कि भारत में लड़का और लड़की की शादी की Minimum legal Age एक समान क्यों नहीं है? यानी की लड़की के समान लड़के की शादी की उम्र भी 18 साल होनी चाहिए.

शुक्रवार को कमीशन ने सिफारिश की है कि दो वयस्कों के बीच शादी की अलग-अलग उम्र की असमानता का खत्म कर देना चाहिए. लड़का औऱ लड़की के शादी की उम्र एक समान यानी 18 साल की हो.




मीडिया रिपोट्स के मुताबिक ‘Reform of Family Law’ पर अपने Consultation Paper में बालिग होने की Universal age को मान्यता है जिससे वे अपनी सरकारें चुन सकते हैं तो उन्हें अपना जीवनसाथी चुनने का भी अधिकार होना चाहिए.

कमिशन ने सिफारिश की है कि  बालिग (Adult)  होने की उम्र (18 साल) को भारतीय बालिग अधिनियम 1875 (Indian Majority Act)  के तहत महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए शादी की legal age के रूप में मान्यता मिलनी चाहिए.

SEE THIS: बेहतर SEX LIFE चाहिए तो इस 5 PERSONAL HYGIENE TIPS को करें फॉलो

Law Commission ने कहा है कि Husband- Wife के लिए उम्र में अंतर का कोई कानूनी आधार नहीं है क्योंकि शादी कर रहे दोनों लोग हर तरह से बराबर हैं.

कमीशन का मानना है कि पति और पत्नी के बीच उम्र का अंतर रखना खासतौर पर यह सोचना कि पत्नी को पति से Younger ही होना चाहिए एक दकियानूसी बात है. भारत में विभिन्न कानूनों के तहत शादी के लिए महिलाओं के लिए शादी की उम्र 18 साल और पुरुषों की शादी की कानूनी उम्र 21 वर्ष है.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें