ये हैं DELHI के 10 BEST SHOPPING PLACES

37
Delhi top 10 markets

देश की राजधानी Delhi में एक तरफ ऐतिहासिक इमारतें पर्यटकों का स्वागत करती हैं. तो दूसरी तरफ Delhi में लज़ीज खाने और शॉपिंग का मजा लिया जा सकता है.

Delhi में शॉपिंग का अपना एक अलग ही मज़ा है. Delhi में हर तरफ़ रोड साइड दुकानों ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ़ आकर्षित किया हुआ है.  Delhi आने के बाद कहां कहां शॉपिंग करें यह सवाल सबके मन में आता है?




आइए जानते हैं दिल्ली के 10 खास शॉपिंग प्लेस के बारे में

READ IT- देश के 10 BEST SHOPPING CENTERS- जहां शॉपिंग का आनंद कुछ और ही है

1-Cannaught Place

कनॉट प्लेस दिल्ली का सबसे बड़ा व्यवसायिक एवं व्यापारिक केन्द्र है.  यह Market अपने समय की भारत की सबसे बड़ी मार्केट है. यहां के इनर Circle में लगभग सभी अंतर्राष्ट्रीय ब्रैंड के कपड़ों के शोरूम, रेस्त्रां और बार हैं.




2- Greater Kailash

ग्रेटर कैलाश मार्किट को दो क्षेत्रों में बांटा गया है: G.K.-1 और G.K.-II.  यहां आपको बहुत शानदार शोरूम और रिटेल आउटलेट्स मिलेंगे. यदि डिजाइनर कपड़ों की चाहत है तो यह मार्केट आपके लिए बिल्कुल सही है.

3- Khan Market

खान मार्केट, दिल्ली का लोकप्रिय खरीदारी गंतव्य है. यहां आपको शानदार Book Shops, अप-मार्किट बुटिक, ऑपिटिशियन, ग्रॉसर, टेसर, Brand Showrooms, Lifestyle Store आदि मिलेंगे.




4-Delhi Haat

यदि आपको ‘कला’ और ‘हस्तशिल्प’ के प्रेमी है तो आपको  दिल्ली हाट जरूर पसंद आएगा. दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम कपड़ा मंत्रालय (भारत सरकार) और पर्यटन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से खुले आसमान के नीचे एक कला और शिल्प बाज़ार का आयोजन किया जाता है.

इस आयोजन का उद्देश्य भारतीय कला, शिल्प और संस्कृति की मोहक विरासत का परिचय आम लोगों से करवाना है.  दिल्ली हाट को भारत के कुशल, प्रतिष्ठित और पंजीकृत शिल्पकारों की कलाओं और शिल्प भण्डार के लिये पूरे विश्व में जाना जाता है.

5-Chandini Chowk

चाँदनी चौक दिल्ली का सबसे पुराना एवं सस्ता  बाजार है. चांदनी चौक आज भी भारत की सबसे बड़ी होल सेल मार्केट में आता है.

6-Sarojni Nagar Market

दिल्ली की सरोजिनी नगर मार्केट, में आपको हस्त शिल्प, कपड़ें, पर्दे और सजाने के सामान मुनासिब दामों पर मिल जाऐंगे. लेकिन आपको सही तरह से मोलभाव करना आना चाहिए क्योंकि इस मार्केट में बार्गेनिंग बहुत ज्यादा होती है.

 

 

 

 

 

 

 

 

7-Karol Bag

करोल बाग खरीदारों के लिए एक आदर्श जगह है. जहां आपको वस्तुतः हर उपयोगी वस्तु मिल सकती है. अजमल खाँ रोड अपने रेडीमेड, सूती और कढ़ाई वाले कपड़ों के लिए काफी समय से विख्यात है.

लेकिन अब यहां अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भी उतने ही प्रसिद्ध हैं.आर्य समाज रोड से आप पुरानी किताबें खरीद सकते हैं. बैंक स्ट्रीट कतार से स्थित दुकानों में सोने के गहनों को प्रदर्शित किया गया है. गफ्फार मार्किट आयातित सामान के लिए प्रसिद्ध है.

8- Janpath

अगर आप शॉपिंग के लिए एक ऐसी जगह की खोज में हैं, जहां आपको ड्रैस, ज्यूलरी सैंडल से लेकर हैंडबैग तक सब कुछ वाजिब दाम में मिल जाएं तो आप बिना सोचे-समझे जनपथ मार्केट की ओर रुख़ कर सकते हैं.

9-Lajpat Nagar Market

अॉफ़िस के लिए आप फॉर्मल्स चाहते हैं या सलवार कुर्ती की शॉपिंग करना चाहते हैं तो लाजपत नगर मार्केट जाना ना भूले़ं. यहां आपको फुटवियर्स भी बड़े सस्ते में मिल जाएंगे.

10-Palika Bazaar Market

यह भूमिगत, वातानुकूलित मार्किट कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में स्थित है. यह विशेष रूप से सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सामान और कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है. आपको यहां जूतों से लेकर कपड़ों, नाइटवियर, परफ्यूम, एसेसरीज़, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से लेकर डीवीडी और सीडी, इस बड़ी मार्किट आपको विभिन्न उत्पादों की व्यापक रेंज मिलेगी.

 महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें