इसलिए ठीक नहीं है रोज-रोज HAIR DRYER का इस्तेमाल करना..

39
donot use Hair Dryer daily
You can wash your hair everyday but avoid using hair dryer daily (Pik Courtesy: allthingshair.com)

क्या आपको रोज-रोज बाल धोने की आदत है तो Hair Dryer के इस्तेमाल से बचिए. रोज-रोज Hair Dryer का इस्तेमाल ठीक नहीं है. ज्यादतर लोग सोचते हैं कि रोज-रोज Shampoo करने से बाल कमजोर हो जाते हैं लेकिन दरअसल बाल Shampoo करने से नहीं Hair Dryer के इस्तेमाल से कमजोर होते हैं.




Experts मानतें हैं कि रोज-रोज बाल धोने के बाद उसे सुखाने, सीधा या घुंघराले बनाने के लिए Hair Dryer या Ironing  का इस्तेमाल करना बालों के लिए काफी नुकसानदायक होता है.

New York के Hair Expert Wes Sharpton का कहना है कि रोज शैंप करने से बालों को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन जब बालों को सीधा या घुंघराले बनाने के िलए उसे गर्म किया जाता है तो उसकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं जिससे वे Damage होने लगते हैं.




READ THIS: गर्मी- चिपचिपाहट में क्यों न आजमा कर देखें ये HAIRSTYLE

Wes Sharpton का कहना है कि जो लोग रोज बालों को धोते हैं तो उन्हें कम शैंपू लगाना पड़ता है. जबकि कभी-कभी बाल धोने वालों को ज्यादा शैंपू की जरुरत होती है क्योंकि ज्यादा शैंपू लगाए बिना उनके बाल साफ ही नहीं होते हैं. एक साफ ज्यादा शैंपू लगाने से बालों को नुकसान होता है.




बालों को न कसें ज्यादा

वेस शार्पटन का कहना है कि अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि उनके बाल बेजान और रुखे हो गए हैं, उनमें चमक नहीं रह गई है. जो लोग तरह-तरह की क्रीम लगाकर बालों को मुलायम बनाने के लिए मशीन से गर्म करते हैं उन्हें ऐसी समस्या ज्यादा नहीं होती.

SEE THIS: स्टाइलिश दिखना है तो HAIR COLOUR कराते वक्त रखें इन 8 बातों का ध्यान

उनका कहना है कि बालों को कसकर नहीं बांधना चाहिए, इससे बालों को नुकसान होता है. जिस शैंपू में Detergent की मात्रा ज्यादा होती है उसका इस्तेमाल भी बालों को नुकसान पहुंचाता है. ज्यादातर लोग इस बात से अंजान रहते हैं कि कई शैंपू में Harsh Chemical मिले होते हैं.

(साभार-हिन्दुस्तान)

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें