VINESH PHOGAT-पैर टूटा, एक साल खेल से दूर रहीं पर बन गईं एशियाड और कॉमनवेल्थ दोनों में गोल्ड जीतने वाली FIRST INDIAN WOMAN

527
Vinesh-Phogaat-wins-gold
Vinesh Phogat won india's first-ever asian games gold in wrestling.
23 साल की Wrestler Vinesh Phogat अपने प्रतिद्वंदी पर अटैक करने के लिए हमेशा अपना Right leg पहले आगे करती थीं, लेकिन इस बार उन्होंने अपना बायां पैर आगे किया और गोल्ड हासिल कर लिया.




यह गोल्ड जीतकर Vinesh Phogat Asian Games 2018 में गोल्ड जीतने वाली पहली First Indian Woman Wrestler बन गई हैं.

MUST READ: SUBHADRA KUMARI CHAUHAN- जिनकी… ‘वो’ …कविता मानो चेतना जगाने लगती है

साथ ही कड़ी मेहनत से Vinesh Phogat को एशियाड और कॉमनवेल्थ दोनों में गोल्ड जीतने वाली First Indian Woman Wrestler बनने का भी गौरव हासिल हुआ है. इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विनेश को बधाई दी.




Vinesh Phogat ने रविवार को Jakarta में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल में जापान की Yuki Irie को हराया. जापानी खिलाड़ी के खिलाफ विनेश ने आक्रमण और रक्षण का बेहतरीन नमूना पेश किया.

READ THIS: देसी गर्ल विदेशी शौहर, NICK के साथ हो गया PRIYANKA का ROKA….

फाइनल से पहले प्री क्वार्टर में विनेश फोगाट ने चीन की Sun Yanan को हराया. सुन वही पहलवान है जिनसे भिड़े हुए Rio Olympic में विनेश का पैर टूट गया था. उसके बाद वह साल भर खेल से दूर रहीं.
गौर करने वाली बात यह है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को महिला कुश्ती का पहला गोल्ड उनकी चचेरी बहन Geeta Phogat ने ही जीता था. खेल शुरु होने से पहले उनके चाचा महावीर फोगाट ने Tweet कर कहा था-




“एक बात याद रखना बेटी, गोल्ड जीती तो मिसाल बन जाएगी और मिसालें दी जाती हैं, भुलाई नहीं जातीं. अपने देश का झंडा सबसे ऊपर लेकर चलना है”.
विनेश अब तक एशियाई खेलों में दो पदक जीत चुकी है. जीत के बाद विनेश ने कहा है कि मैंने गोल्ड मेडल का ही लक्ष्य बनाया था. मेरे पास एशियाई स्तर पर तीन-चार रजत पदक थे.
इसलिए आज मैं स्वर्ण जीतने के लिए प्रतिब्ध थी. मैंने कड़ी ट्रेनिंग की थी और भगवान मुझ पर मेहरबान था. मेरे लिए आज सभी चीजें सही हुई हुईं. चोट के बाद मैं पहले से ज्यादा मजबूत हो गई हूं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें