शॉपिंग पर जाने के लिए JUTE BAGS क्यों है बड़े काम का?

647
use jute bags while going for shopping
use jute bags while going for shopping

Jute Bags अब लोगों की जरूरत बन गए हैं. Shopping पर जाने की सोच रही हैं तो Jute Bags एक बेहतर विकल्प है.

Jute Bags अत्याधिक चलते हैं एवं जैविक रूप से डिस्पोजेबल भी है. जिसके बिना न तो घर की सब्जी आती है और न ही बच्चों के कपड़े. लंच पैकेट भी जाता है तो इसी बैग में और ऑफिशियल डॉक्यूमेंट को ले जाने के लिए भी इसी का सहारा लेना पड़ता है.




देश के 10 BEST SHOPPING CENTERS- जहां शॉपिंग का आनंद कुछ और ही है

मतलब Jute Bags हमारी रूटीन लाइफ में बहुत आराम देते है. बीच में पॉलिथीन का चलन बढ़ गया था लेकिन पॉलीथीन के नालियों में जमा हो जाने और इसके नष्ट नहीं होने के कारण वातावरण के प्रदूषित होने के साथ-साथ यह कई तरह की समस्या खड़ी कर रहा है.

एक तरफ पॉलीथीन के ढ़ेर पर जो गंदगी पैदा होती है उस पर मच्छर अपना घर बनाते हैं और  हमें मलेरिया, डेंगू जैसी गंभीर बीमारी देते है. इसलिए अब कई जगह पॉलीथीन को बैन किया जा रहा है और इसकी जगह जूट या कागज को बढ़ावा दिया जा रहा है.

कितना हेल्दी है MICROWAVE में पका खाना?




जूट  शब्द संस्कृत के जटा रूप से निकला है. जूट  एक बायोडिग्रेडेबल आइटम है और इसका दोबारा से इस्तेमाल किया जा सकता है .जो पर्यावरण के अनुकूल है. खरीदारी करने के उपयोग में लाए जाने वाले जूट बैग लैमिनेटेड होते हैं .

JUNK FOOD खाने की आदत से पाना है छुटकारा?

जूट बैग मार्केट बिजनेस या इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ बिजनेस है. इसलिए इसमें नई इकाइयों के लिए अवसर भी है. जूट बैग के निर्माण से लघु एवं कुटीर उद्योगों को भी बढ़ावा मिलता है.

विश्व में सबसे ज्यादा जूट  का उत्पादन भारत में ही होता है  यह पॉलीबैग के मामले में सौ प्रतिशत जैव निम्नीक है.जूट बैग कागज की तुलना में बहुत अधिक वजन ले सकता है. पर्यावरण की दृष्टि से जूट बैग का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है.




प्लास्टिक थैलियों की पैकेजिंग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम करने की दिशा में इसे क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है. प्लास्टिक की थैलियां कूड़े का पहाड़ खड़ा कर रही हैं और वे नष्ट नहीं होतीं जबकि  जूट से बना सामान कूड़ेदान में पहुंचते ही नष्ट हो जाता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें