घर बनवा रही हों तो KITCHEN SINK लगवाते समय रखें इन बातों का ध्यान

656
Kitchen Sink
keep these things in mind before choosing the kitchen sink

मोनिका अग्रवाल:

आमतौर पर घर बनाते समय घर के हर हिस्से की सजावट और उसके डिजाइन पर ध्यान दिया जाता है, लेकिन Kitchen Sink ही होता हो जो इग्नोर रह जाता है. घर में शिफ्ट हो जाने के बाद जब Kitchen Sink में समस्याएं शुरु होती है तो लगता है कि पहले क्यों नहीं इस पर ध्यान दिया.




हम अक्सर कैबिनेट और काउंटर टॉप के चुनाव पर तो खास ध्यान देते हैं. जबकि Kitchen Sink जो किचन का एक अहम हिस्सा होता है उसके Design पर खास ध्यान नहीं देते.

यदि आप भी अपना घर बनवा रहीं हो या नए घर में शिफ्ट होने वाली हों तो Kitchen Sink लगवाते समय रखें इन बातों का ध्यान




CLEANLINESS की आदत किचन के हर हिस्से के लिए है जरुरी

1- किचन में अब सबसे ज्यादा Stainless Steel के सिंक का प्रयोग होता है. सौंदर्य और सफाई के नजरिए से यह उत्तम है. कम गेज की चादर का भारी व मजबूत होता है. तो ज्यादा गेज का हल्का व कमजोर.

अपनी जरुरत के अनुसार उचित गेज का स्टील का सिंक लगवाएं . सुंदरता के लिए लिहाज से यह काफी अच्छे होते हैं. सिरेमिक के सिंक भी आते हैं. पर इनके टूटने का खतरा रहता है.




2- Sink की धातु के चुनाव के बाद उसका Design कैसा हो इस पर भी गौर करने की जरुरत है. आपकी किचन के साइज और आपकी जरुरत पर निर्भर करता है कि आप किचन में सिंगल बेसिन या डबल बेसन सिंक अपनी सुविधा से लगवा सकती हैं.

KITCHEN GARDEN से फिटनेस, सेहत और खुशियां सब पाएं एक साथ..

3-Single Basin Sink  सिर्फ एक सिंक होता है. पर इसमें बड़े बर्तन रखने के लिए पर्याप्त जगह होती है .यह ड्रेन बोर्ड के साथ भी मिल सकता है.

4-Double Basin Sink इसमें दो बेसिन होंगे. इसे लगाने के लिए ज्यादा जगह चाहिए और खर्च भी थोड़ा ज्यादा होगा दोनों बेसिन सिंगल की तुलना में कुछ छोटे होंगे. पर इसके फायदे भी हैं.

Kitchen Sinkएक सिंक में आपके गंदे बर्तन हो सकते हैं. तो दूसरे सिंक में आप दूसरा काम कर सकती हैं. जैसे सब्जी, चावल, दाल आदि की धुलाई. तीन बेसिन वाला सिंक भी मिलते हैं .पर आमतौर पर यह घर में व्यवहार में नहीं आते.

5- Farmhouse Kitchen Sink या एप्रन फ्रंट  सिंक. इसमें सामने का भाग एक्सपोज्ड होता है. आपको ज्यादा गहराई या धुलाई के लिए कुछ अधिक जगह मिल सकती है.

Kitchen Sink
cour: Elghorba.org

6-Top Mount Kitchen Sink यह आपके काउंटर के ऊपर ही होता है और इसे लगाना भी आसान होता है. पर सुंदरता के लिहाज से देखने में उतना अच्छा नहीं लगता.

Kitchen Sink
cour: Pinterest

7-Under Mount Sink यह आपके काउंटर के लेवल से नीचे होगा. पर देखने में काफी अच्छा लगता है. ज्यादातर फ्लैट्स या अपार्टमेंट में आजकल यही देखने को मिलते हैं.

अब आप देखें कि कौन सा सिंक लगाना आपके लिए अच्छा होगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें