इस LOVELY RAINY SEASON में क्यों न लें इन जगहों पर घूमने का मजा

446
Travel in Lovely Rainy season
Courtesy: Marie France Asia

यकीन मानिए इस Rainy Season में घूमने का अपना अलग ही मज़ा है. Rainy Season में अधिकांश लोगों के मन में बस एक ही ख्याल रहता है, गरम- गरम पकोड़े और चाय का प्याला. पर कभी आपने सोचा है कि एक बार Rainy Season में भी घूमने का लुत्फ उठाया जाए ?

कल्पना करके देखिए एक तरफ खूबसूरत वादियां, बारिश का नज़ारा और मजा लेते हुए आप और आपके साथ वो. वाह क्या कहने. इससे अधिक खुशी देने वाली बात क्या होगी.

तो चलिए हमारे साथ हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप Rainy Season में घूमने जा सकते हैं. बस अपने बोझिल काम से थोड़ा वक्त चुरा लीजिए.




भारत में कई ऐशी खूबसूरत हैं जहां  बारिश के मौसम में Travel करने का अपना एक अलग ही मज़ा है. जल्दी से बैग, पैक करें और निकल जाएं अपने पति या परिवार के साथ. हां लेकिन जाने से पहले यह जरुर चेक कर लें कि कहीं ज्यादा बारिश के कारण आवागमन में कोई असुविधा तो नहीं होगी?

1- Dalhousie 

भारत के हिमाचल प्रदेश में Dalhousie सबसे प्राचीन हिल स्टेशन है. ये चारों तरफ से हिमालय पर्वत और हरे-भरे पेड़ पौधों से घिरा हुआ है.

यहां पर आप Panchpula, Satdhara, Khajjiar, Subhash Baoli और चम्बा ज़िले में स्थित Kalatop Wildlife Reserve घूम सकते हैं. ये जगह पांच पहाड़ों के ऊपर बनी हुई है. अब इसी बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि बारिश के मौसम में कितना सुंदर नज़ारा होता होगा. यहां पर खूब सारे Adventure Sports भी हैं जो आपके मज़े को दोगुना कर देंगे.




Shillong

खूबसूरत हिल्‍स और वादियों के कारण Shillongको भारत का स्‍कॉटलैंड भी कहा जाता है. जुलाई और अगस्त के सीजन में घूमने के लिए ये जगह बिल्कुल परफेक्‍ट है.

READ THIS: ‘WESTERN GHAT’ नहीं गए तो नहीं ले पाएंगे MONSOON का पूरा मजा

हरियाली भरे हिल्‍स, वाटरफॉल्स और लेक्‍स इस जगह को बेहद सुंदर और दर्शनीय बनाती हैं. यहां आकर आपको एक अलग ही दुनिया मिलेगी जिसे आप अभी तक ढूंढ रहे थे. एक और चीज जो आपको यहां पर आकर मिलेगी वो है मानसिक शांति. ऐसा इसलिए क्‍योंकि शिलांग शहर के शोरगुल से काफी दूर बसा हुआ है.




Goa

गोवा यंगस्टर्स की फेवरेट जगहों में से एक है. अगर हर साल आप गोवा जाने का प्लान बनाते हैं और अफसोस अभी तक कामयाब नहीं हो पाए हैं तो यही सही समय है जब आपको गोवा की सैर करनी चाहिए.

वैसे तो आमतौर पर हर मौसम में लोग गोवा जाते हैं और वहां अक्सर Tourist की भीड़ रहती है लेकिन बारिश के मौसम में गोवा घूमने का मजा ही कुछ और है. बारिश की फुहारों और ठंडी हवाओं में मस्‍त होकर यहां के बीचों पर घूमना एक अलग ही दुनिया का अहसास कराता है.

Courtsy: Global Gallivanting

Orchha 

Madhya Pradesh के Tikamgarh district में बसा ओरछा शहर जंगलों के बीच है. यह Jhansi से महज 16 किलोमीटर दूर है. ओरछा कभी बुंदेलखंड की राजधानी रही मगर आज यह जगह आज छोटा सा शहर है.

SEE THIS: भारत के इन 4 खूबसूरत VILLAGES में घूम कर देखिए, अद्भुत एहसास होगा

यह जगह अपने आप में किसी जन्नत से कम नहीं है. बारिश के मौसम में ओरछा के महल के किनारे से बहती बेतवा नदी को देखकर मन खुश हो जाएगा. यहां पर कई ऐतिहासिक किले और मंदिर हैं जो इस मौसम में बेहद खूबसूरत लगते हैं.

Coutesy: Beyondlust

वैसे एक सबसे महत्वपूर्ण बात जो शायद आपको मालूम हो वो ये कि मध्य प्रदेश की मुख्‍य नदी “बेतवा” (Betwa River) की सातों धाराएं ओरछा में ही आकर मिलती हैं जो पर्यटकों के लिए बड़ा ही अद्भूत नज़ारा है. इस नज़ारे को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें