क्या आपको भी हर समय दूसरों की BACKBITING करने की आदत ?

737
Backbiting
Stop bad habit of backbiting and gossiping Coutrtesy: dailymail)

Backbiting यानी (चुगली करना या पीठ पीछे निंदा करना) करने की आदत अकसर लोगों में देखी गई है. जब कोई सामने नहीं होता तो जम कर उसकी Backbiting होती है और लोग खूब इसका लुत्फ उठाते हैं क्योंकि जिसकी Backbiting कर रहे हैं वो व्यक्ति ने तो अपनी बात कहता है और न उसका विरोध करता है.

हम सब जानते हैं कि दुनिया में कोई भी इंसान पूरी तरह से परफेक्ट नही होता लेकिन लोगों ने जरा सी किसी में कुछ देखा कि उसकी आलोचना या निंदा शुरु कर देते हैं. आमतौर पर लोग Gossiping या Back biting  करने का बहाना ढूंढते हैं और धीरे-धीरे यह एक आदत में तब्दील हो जाती है.

हर समय Backbiting  करने वाले लोगों से बच कर रहना चाहिए. इधर की बात उधर करना या फिर पीठ पीछे किसी की निंदा करना आप को भी शर्मिंदा कर सकता है. यदि आप में भी यह खराब आदत पनप रही है तो समय रहते इसे ठीक कर लें…




अपने Backbiting करने की आदत पर कैसे लगाम लगाएं?

1- पहले तौलें फिर बोलें

यह सही है कि निंदा रस में बड़ा मजा आता है, लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि यह निंदा रस आप के अंदर Negativity भर रहा है और जाने-अंजाने आप ऐसी बातों का शिकार हो रही है जो आपकी जिंदगी और व्यवहार पर खराब असर डालती है.

कई बार दूसरों के सामने भी आप की स्थिति को खराब कर देता है. कहा जाता है कि दीवारों के भी कान होते हैं, इसलिए आज यदि आप कोई बात दूसरों के बारे में कह रही हैं तो व कभी न कभी सामने वाले के पास पहुंच ही जाएगी. ऐसे में आप के Relations और Image बिगड़ते देर नहीं लगेगी. इसलिए तौल कर बोल बोलें.




RELATIONSHIP के लिए सीरियस हैं तो ‘उसे’ SPACE देना भी सीखें

2- Jealousy करने वालों से बचें

कई बार लोग दूसरों की तरक्की या उसका लाइफस्टाइल देखकर Jealousy (ईर्ष्या) करते हैं. ऐसे लोग दूसरों की Progress देखकर जलते हैं और किसी न किसी बहाने उनकी निंदा करते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से बच कर रहिए.

ध्यान रखिए Backbiting करने वाले लोगों को हमेशा दूसरों में दोष नजर आता है. इसलिए जो आज आपके सामने दूसरों की बुराई कर रहे हैं वे दूसरों के सामने आपकी बुराई करेंगे. हो सकता है वे आपका नाम लेकर किसी से कोई झूठी बात कहें. इसलिए ऐसे लोगों को पहचान कर उनसे दूर रहें.




हर वक्त Complain करना ठीक नहीं 

बात-बात पर किसी में नुक्स निकालने या Complain करने की आदत से लोग आपसे दूर भागेंगे. तो चलिये अब Decide कर लें कि बुरे व्यवहार को अब आप अपनी Life में कोई जगह नहीं देंगी.

जब भी किसी के बारे में मन में कोई बुरा ख्याल आए उसकी अच्छाईयों के बारे में सोचिए. ज्यादा नहीं तो बस एक हफ्ते के लिये अपने भीतर की Negativity निकाल कर हर बात पर शिकायत करने की आदत को बंद करके देखें, आपका जीवन सच में गुलज़ार सा लगने लगेगा.

Back biting
Positivity brings happiness

क्या करें जब पति हर बात पर करें आपको CRITICIZE

Positive Response करें

अपनी मानसिक स्थिति में भी बदलाव लाने की कोशिश करें. किसी भी परिस्थिति में आपकी प्रतिक्रिया कैसी होती है यह आपकी सोचने की शक्ति पर निर्भर करता है.

जब भी कोई आपसे किसी की Backbiting करें तो आप  Positive Response दें. इससे सामने वाला व्यक्ति निंदा करने के लिए हतोत्साहित होगा और आपकी परिस्थिति को आसान बना देगा.  आप आसानी से नकारात्‍मक भावना से बाहर आ जाएंगे और दूसरों की निंदा करने से बच जाएंगे.

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें