SAWAN के महीने में क्यों करते हैं भगवान शिव की पूजा?

366
Sawan
Lord Shiva is worshipped, in the month of savan(August)

Sawan का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ माना जाता है. कहा जाता है Sawan महीने के हर सोमवार के दिन भगवान शंकर की पूजा करने से वे खुश होते हैं.

Sawan के हर सोमवार को भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं. मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं और जल-दूध से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं.

क्यों करते हैं Sawan में शिव की पूजा?

कहते हैं महीना सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय है. इससे जुड़ी एक पौराणिक कथा है. देवी सती ने अपने पिता के घर  शरीर त्याग दिया था.

READ THIS: शिव के हर अवतार में उनके साथ आने वाली DEVI क्या वरदान देती है?

सती ने अपने दूसरे जन्म में भगवान शिव जी की खूब पूजा की. सावन के महीने में कठोर व्रत रखा. इस पूजा को देखकर शिवजी खुश हो गए और उनसे विवाह कर लिया.

एक और पौराणिक कथा और भी प्रचलित है. इसी महीने में भगवान शंकर ने समुद्र मंथन से निकले विष पीकर संसार की रक्षा की. यही कारण है कि इस महीने को शिव जी का प्रिय महीना माना जाता है.

इस साल Sawan का महीना 28 जुलाई से शुरू होकर 26 अगस्त 2018 तक है. सावन के महीने में सोमवार का व्रत रखने से शिव जी प्रसन्न हो जाते हैं. इस दिन व्रत के दौरान एक समय ही भोजन किया जाता है.

SEE MORE: SHIVA के 9 प्रतीकों का महत्व, रहस्य और प्रभाव क्या है?

ऐसे ही रोचक रचनाओं को लगातार पढ़ने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें