RAKSHABANDHAN-जानिए क्या है राखी बांधने का शुभ मुहुर्त?

434
rakshabandhan shubh muhoort
raksha bandhan shubh muhoort ( Pik Coutesy: Hari bhoomi)

Rakshabandhan कल यानी 26 अगस्त को है. शिवजी के प्रिय सावन मास की पूर्णिमा के दिन Rakshabandhan का त्यौहार मनाया जाता है.  Rakshabandhan भी ऐसा त्यौहार है जो भाई-बहनों के प्रेम का प्रतीक है.




Rakshabandhan के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र (Raksa Sutra) जिसे राखी भी कहते हैं वो बांधती हैं. वहीं भाई अपनी बहनों को सामर्थ्‍य के अनुसार भेंट देकर उनकी रक्षा का वचन देते हैं. यह त्यौहार भाई-बहनों को प्यार और विश्वास के सूत्र में भी बांधता है.




Rakshabandhan  के दिन रक्षा-सूत्र सर्वप्रथम Ganesha को बांधने के बाद श्रवण कुमार को ही अर्पित किया जाना चाहिए क्योंकि इस त्यौहार का संबंध श्रवण कुमार से भी है. रक्षासूत्र में सरसों, केसर, चंदन, अक्षत और दूब जरुर बांधना चाहिए. रक्षा सूत्र की जरुर पूजा करनी चाहिए.

READ THIS: भाई को RAKHI बांधते समय इस मंत्र का करें उच्चारण

जानिए Rakshabandhan पर राखी बांधने का शुभ मुहुर्त क्या है?

मान्‍यता है कि के रक्षाबंधन के दिन अपराह्न यानी कि दोपहर में राखी बांधनी चाहिए. अगर अपराह्न का समय उपलब्‍ध न हो तो प्रदोष काल में राखी बांधना उचित रहता है. भद्र काल के दौरान राखी बांधना अशुभ माना जाता है.




ज्योतिषियों के अनुसार राखी बांधने का शुभ मुहुर्त इस तरह है. इस बार भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो जाएगी. इसलिए बहनें निश्चिंत होकर अपने भाईयों को Rakhi बांध सकती है.

राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)
अपराह्न मुहूर्त: दोपहर 01 बजकर 39 मिनट से शाम 4 बजकर 12 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: दोपहर 03 बजकर 16 मिनट (25 अगस्‍त 2018)
पूर्णिमा तिथि समाप्‍त: शाम 05 बजकर 25 मिनट (26 अगस्‍त 2018)

SEE THIS: “रक्षाबंधन”- भाई के प्यार की कीमत बड़ी या GIFTS के कीमत की?

राखी दाहिनी कलाई पर ही बांधनी चाहिए. संभव हो तो रक्षा सूत्र के बांधने तक भाई और बहन दोनों Fast रखें. बहन-भाई को मिठाई खिलाई, आर्शीवाद दे और भाई अपनी बहन की सुरक्षा और खुशहाली के लिए वचनबद्ध हो.

हनें अपने भाईयों को राखी बांधते समय इस मंत्र का वाचन जरुर करें…

‘येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:

तेन त्वामनुबध्नामि रक्षे मा चल मा चल “

 

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें