भाई को RAKHI बांधते समय इस मंत्र का करें उच्चारण

644
Rakhi
Rakhi-a hindu festival dedicated brother and sister

रविवार यानी 26 अगस्त को Rakhi का त्यौहार है. शिवजी के प्रिय सावन मास की पूर्णिमा के दिन होने वाले Rakhi का त्यौहार मनाया जाता है. सनातन धर्म की विशेषता रही है कि हर पारिवारिक संबंध के लिए त्यौहार मनाया जाता है. Rakhi भी ऐसा त्यौहार है जो भाई-बहनों के प्रेम का प्रतीक है.




इस बार भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो जाएगी. इसलिए बहनें निश्चिंत होकर अपने भाईयों को Rakhi बांध सकती है. यह पर्व अपने माता-पिता के साथ तीर्थयात्रा कर रहे श्रवण कुमार के महाराज दशरथ के हाथों मारे जाने से भी जुड़ा हुआ है.

इसिलए इस दिन रक्षा-सूत्र सर्वप्रथम Ganesh को बांधने के बाद श्रवण कुमार को ही अर्पित किया जाता है. रक्षासूत्र में सरसों, केसर, चंदन, अक्षत और दूब जरुर बांधना चाहिए. रक्षा सूत्र की जरुर पूजा करनी चाहिए.




READ THIS: सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं GREEN COLOR के कपड़े और चूड़ियां ?

Raksha Sutra बांधते समय इस मंत्र का उच्चारण करें

बहनें अपने भाईयों को राखी बांधते समय इस मंत्र का वाचन जरुर करें…

‘येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:

तेन त्वामनुबध्नामि रक्षे मा चल मा चल “

SEE THIS: CHATURDASHA DEVTA TEMPLE- अगरतला जाएं तो इस मंदिर में दर्शन करना नहीं भूलें…

राखी किस हाथ पर बांधना चाहिए ?

राखी दाहिनी कलाई पर ही बांधनी चाहिए. संभव हो तो रक्षा सूत्र के बांधने तक भाई और बहन दोनों उपवास रखें. बहन-भाई को मिठाई खिलाई, आर्शीवाद दे और भाई अपनी बहन की सुरक्षा और खुशहाली के लिए वचनबद्ध हो.




अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं तो इस दिन वरुण देवता की पूजा करें. वरुण देवता की पूजा आपके शुत्रुओं का नाश कर देती है. राखी के दिन ही भगवान बिष्णु ने देवताओं की प्रार्थना पर Vaman Avatar लेकर राजा बलि को स्वर्गलोक से वंचित कर दिया था.

प्राचीन काल में मुनियों के उपदेश की पूर्णाहुति इसी दिन होती थी. वे अपने पास आए राजाओं के हाथों में रक्षा सूत्र बांध कर उन्हें समस्त प्रजा की रक्षा करने का संकल्प कराते थे. इसी को ध्यान में रखकर बहुत से लोग आज भी अपने कुल ब्राह्मणों से रक्षा सूत्र बंधवाते थे.

(साभार-हिन्दुस्तान)

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें