PREGNANCY में खाएंगी PULSES तो बच्चे को नहीं होगी ये बीमारी

635
Pregnancy-and-pulses
Pregnant women should eat pulses daily

ज्यादातर लोग Pulses खाना नहीं चाहते. लेकिन क्या आप जानती हैं कि यदि Pregnancy में आपने Pulses को अपने रोज के खाने में शामिल नहीं किया तो आपके बच्चे को भविष्य में गंभीर बीमारी का खतरा हो सकता है.

जी हां हम सब जानते हैं कि Pulses एक Full Meal है और ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. Pulses प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है.

डॉक्टर अच्छी सेहत के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह देते हैैं. दाल फाइबर युक्त खाद्य है. इसलिए इस के खाने से पेट भरा रहता है . इसके चलते मोटापा भी हावी नहीं हो पाता.




अक्सर यह देखा गया है कि गर्भावस्था में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिसे खाना Pregnant Women पसंद नहीं करती. कई दाल खाना भी पसंद नहीं करतीं. लेकिन यह जान लीजिए कि जो महिलाएं गर्भावस्था में दाल खाना पसंद नहीं करती उनके बच्चे को Prostate cancer होने का खतरा रहता है.

READ THIS: बीमारियों से बचकर रहना है तो MONSOON में इस तरह बनाएं अपनी TEA दमदार

एक American Studies में यह दावा किया गया है दाल में पाए जाने वाला प्रोटीन Testosterone hormone  Estrogen Hormone ( Sex hormone) को संतुलित रखता है जिससे Prostate cancer होने का खतरा कम हो जाता है.

क्या है दाल की खूबियां?

दाल जल्दी और आसानी से पचती है . हर रोज दाल खाने से बॉडी एक्ट‍िव बनी रहती है. दालें न केवल प्रोटीन की कमी को पूरा करती हैं बल्क‍ि ये आयरन की जरूरत को भी पूरा करती हैं.




दाल खाने के फायदे:

1-एक कप दाल खाने से 18 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. ये प्रोटीन का एक बेहतरीन माध्यम है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता

2-दिल की सेहत के लिए भी दाल खाने की सलाह दी जाती है. इसमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं.

SEE THIS: जानिए तो इस चटपटे- खट्टे NAUGHTY LEMON की क्या है खासियतें?

3-आयरन महिलाओं के शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है. महिलाओं को खासतौर पर इसकी जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें आवश्यक रूप से दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

4-दालों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है. इनकी मौजूदगी से कई प्रकार के संक्रामक रोगों से सुरक्षा होती है.




इसके साथ ही ये खनिज, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर्स से युक्त होती हैं.

हर रोज दाल खाने से बॉडी एक्ट‍िव बनी रहती है. रोजाना दाल खाने के  बेमिसाल फायदे है.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें