PROTEIN DIET- क्यों जरूरी है रोज की दिनचर्या में PROTEIN

903
Protein

Protein हमारे शरीर के लिए जरुरी है लेकिन इसे जानते हुए भी हम लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. अगर आप सुबह उठते ही चाय के साथ नमकीन या टोस्ट खा लेते हैं तो यह भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक चीज हैं.

सुबह शरीर को Protein की आवश्यकता होती है लेकिन आप उसी से दूर रहते हैं. जानिए आपको रोज क्या खाना चाहिए जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में Protein मिल सके ?

  1. कच्चे चनों से नाश्ता करें

Proteinजी हां, आप सुबह का नाश्ता कच्चे चनों से करें. स्वाद के लिए इसमें आप प्याज या टमाटर काट सकते हैं. याद रखें कि चनों को उबालना नहीं है और ना ही इनको तेल में फ्राई आदि करना है.

READ THIS : कैसी हो WORKING WOMEN की DIET जो उन्हें रखे फिट और हेल्थी

  1. नारियल पानी के साथ कोई फल

शरीर को अच्छा भोजन नाश्ते में दे दिया जाये तो यह सर्वोतम होता है और आपको बिमारियों से बचाता है. तो सुबह आप नारियल पानी का उपयोग जरूर करें.

3. एक सेब आपको स्वस्थ रखता है

आप घर से बाहर रहते हैं और नाश्ता बनाने का वक़्त आप पर नहीं होता है तो कोई बात नहीं. उल्टी-सीधी चीज खाने से अच्छा है कि आप एक सेब लें और उसको खाते हुए ही ऑफिस निकलें. एक सेब प्रतिदिन नाश्ते में उपयोग करने से आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे.

MUST READ: भारतीय महिलाओं को पसंद है PUZZLE BASED GAMES, दिमागी कसरत करने में आ रहा मजा

4. घर में बना पोहा या उपमा

Proteinघर में बना पोहा या उपमा भी आप सुबह नाश्ते में प्रयोग कर सकते हैं. इसमें अच्छे से कुछ हरी सब्जियों को डालकर आप पोहा या उपमा बना सकते हैं.

  1. अंकुरित दाल

सुबह के नाश्ते में आप अगर जूस और अंकुरित दालें उपयोग कर रहे हैं तो यह तो सबसे अच्छा होता है. इससे शरीर को अच्छी मात्रा में Protein मिल जाता है.

Proteinतो अब आप समझ गये होंगे कि सुबह के नाश्ते में Protein  लेने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

शरीर को अगर आप खराब चीजें देंगे तो जल्द ही शरीर बीमार होने लग जाता है. बेहतर हैं बेशक कम चीजें दी जायें लेकिन बेहतर चीजें देना ही अच्छा रहता हैं।

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें