PEPSICO की FIRST WOMAN CEO रहने के बाद अपना पद छोड़ने वाली INDRA NOOYI अगली पारी कहां खेलेंगी?

822
Pepsico's first woman CEO Indra Nooyi quits
Pepsico's first woman CEO Indra Nooyi quits

करीब 12 साल तक Pepsico CEO रहने के बाद Indra Nooyi ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. Indra Nooyi 3 अक्तूबर  2018 को अपना पद छोड़ देंगी. Pepsico 119 साल पुरानी और 12 लाख करोड़ रुपए की मार्केट कैंप वाली कंपनी है.




Indra Nooyi 1994 में इस कंपनी में बतौर Vice President के जुड़ीं और कंपनी को बहुत ऊंचाईयों पर पहुंचाया.  2006 से वे कंपनी की CEO रहीं. उन्हें कंपनी की  first woman CEO होने का गौरव हासिल हुआ. उनके इस्तीफे के बाद Ramon Laguarta कंपनी के अगले CEO होंगे.

नई पारी कहां खेंलेगीं?

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की है कि Indra Nooyi तीन अक्तूबर को अपना पद छोड़ देंगी.  कंपनी ने नूई की तारीफ करते हुए कहा कि-12 साल में कंपनी ने शेयरधारकों को 162फीसदी रिटर्न दिया. हालांकि नूयी 2019 की शुरुआत तक कंपनी की चेयरमैन बनेंगी.




READ THIS: इस वजह से दुनिया भर की पीड़ित महिलाओं की आवाज बन गई हैं फ्रांस की MARIE LAGUERRE

पद छोड़ने के एलान के बाद नूई ने कहा-मैं भारत में पली-बढी हूं. मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि मुझे ऐसी असाधारण कंपनी की अगुआई करने का मौका मिलेगा.

Pepsico  से विदा लेने के बाद नूयी अगली पारी क्रिकेट के मैदान में खेलेंगी. वह जल्द ही International Cricket Council के बोर्ड में शामिल होने वाली हैं. वे प्रथम स्वतंत्र महिला निदेशके के तौर पर जिम्मेदारी संभालेंगी.




इतनी व्यस्ततता थी कि बेटी को भी खेलने के लिए अप्वाइंटमेट लेना पड़ता था

नूई 2008 से 2017 तक Forbes 100 Most Powerful Women की लिस्ट में शामिल रहीं. उन्हें पद्मभूषण सम्मान भी मिल चुका है.

Indra Nooyi Family
Indra Nooyi Family

वे अपने काम में इस कदर व्यस्त रहती थीं कि परिवार को भी पूरा वक्त नहीं दे पाती थीं. इंद्रा नूई कहती हैं कि पति राज हमेशा कहते-तुम्हारी टॉप 3 तीन प्राथमिकताएं है पेप्सीको, पेप्सीको, पेप्सीको.. चार साल पहले दिए एक  एक इंटरव्यू में उन्होंने  कहा था कि मुझे अफसोस रहेगा कि मैंने हमेशा काम को रिश्तों पर तरजीह दी.

SEE THIS: भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री SUNITA WILLIAMS को हासिल हो सकता है ये गौरव….

मेरी दो बेटियां है. मुझे रोज सुबह फैसला करना होता है कि आज मैं कौन सा किरदार निभाऊंगी, मां, बीबी या बिजनेस वूमन का..ये बहुत मुश्किल है. मैं शायद ही बेटियों के लिए अच्छी मां साबित हुई. छोटी बेटी को तो मेरे साथ गेम खेलने के लिए भी सेक्रेटरी से अप्वाइंटमेंट लेना पड़ता.

62 साल की इंद्रा का जन्म चेन्नई में हुआ. उनका पूरा नाम Indra Krishnamurthy Nooyi है. वे  Indian Institute of Management (IIM), Calcutta से पढ़ी हैं. उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए Yale University गईं.  उनकी शादी 38 साल  1980 में Raj Nooyi से हुई.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें