#MyFirstBlood- ‘उन दिनों’ SCHOOL जाने की इजाजत नहीं मिलती थी तो गुस्सा आता था

1233
School
सविता उपाध्याय
#MyFirstBlood कैंपेन की 15वीं कड़ी में आज पढ़िए वाराणसी की सविता उपाध्याय के अनुभव. वे एक स्कूल टीचर और स्वतंत्र लेखन भी करती हैं. पहला पीरियड होनें पर उन्हें भी आमतौर पर वही सीख मिली जो उनकी सहेलियों को मिली थी. जो बात उन्हें सबसे ज्यादा खटकी थी वो थी कि ‘उन दिनों’ में उन्हें School जाने से मना कर दिया गया था. 




सविता उपाध्याय:
मैं बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रही हूं. हम खुले वातारण में पढ़े-लिखे. अब टीचर हूं और लड़कियों को भी बेहतर शिक्षा पाने और अपने पैरों पर खड़े होने की बात करती हूं. लेकिन अब भी आधुनिक विचारों वाली लड़कियों को जब पीरियड से जुड़ी भ्रांतियों पर बात करते देखती हूं तो अपना बचपन याद आ जता है.

MUST READ: #MyFirstBlood-मेरे घरवालों ने मुझे PHYSICAL CHANGES के बारे में बताया ही नहीं था..

याद है कि जब पहला पीरियड हुआ तो इस दौरान हमें स्वच्छता या स्वास्थ्य संबंधित कोई जानकारी नहीं दी गई. इसके बजाय हमें सिर्फ ‘निषेध’ के नियम याद कराए गएं. पीरियड की पहली सीख में अचार-पापड़-मुरब्बा छूने और पूजा नहीं करने से मना कर दिया गया.




मेरे लिए यह बात नई नहीं थी. अपने पीरियड से पहले मैंने अपनी सहेलियों से यही बातें सुनी थीं क्योंकि हर किसी के घर में यही बातें सिखाई जाती थीं. बचपन में अचार, पापड़ या मुरब्बे से वैसे भी कोई खास लगाव नहीं था इसलिए कोई खास फर्क नहीं पड़ता लेकिन जब इस दौरान मुझे स्कूल जाने से मना किया गया तो मैं गुस्से में आ जाती थी.




यह बात मुझे सबसे ज्यादा खटकती थी. स्कूल जाना मुझे बहुत पसंद था और किसी वजह से छुट्टी करनी पड़ती तो मुझे अच्छा नहीं लगता था. जब पीरियड शुरु हुए तो यह शुरुआत में अक्सर मेरी स्कूल से छुट्टी करा दी जाती.

READ THIS ALSO:

 #MYFirstBlood-खेलना-कूदना, बाहर निकलना सब बंद करवा देते मानो CURFEW लग गया हो

#MyFirstBlood- पीरियड पर मैंने SILENCE तोड़ दिया,आप कब तोड़ेंगे?

#MyFirstBlood-FIRST TIME पीरियड हुआ तो ‘मां’ ने न कुछ बताया न समझाया

#MYFirstBlood-न अचार सड़ा और न PLANTS खराब हुए जिसे मैंने पीरियड में छूआ था

#MyFirstBlood-अलग CARPET पर बैठने को कहा और खाने-पीने के बर्तन अलग कर दिए गए.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें