बीमारियों से बचकर रहना है तो MONSOON में इस तरह बनाएं अपनी TEA दमदार

615
Tea
Courtesy: Crownit

Tea यानी चाय पीना भला किसे पसंद नहीं? Monsoon में तो Tea  पीने का अपना अलग ही मजा होता है. Tea के साथ पकौड़े भी हों तो क्या कहने? लेकिन क्या आप जानते हैं कि मानसू में केवल साधारण Tea पीना काफी नहीं होता?

मानसून बेशक गर्मी से छुटकारा दिलाकर आपको राहत दिलाता है लेकिन Humidity और Damp Weather होने के कारण यह बीमारियों और इंफेक्शन का भी मौसम होता है.




इस मौसम में Germs और Bacteria का भी तेजी से फैलता है जो आपको बीमार कर सकता है. इनसे बचना है तो बारिश के मौसम में ली जाने वाली Tea Special होनी चाहिए जिसमें Herbs और Spices का मिश्रण होना चाहिए.

हमारे घरों में पारंपरिक तरीके से ही चाय बनती है और इसकी कला तो सबको आती है, लेकिन यदि चाय बनाते समय ‘दादी मां के नुस्खों’ को ध्यान में रखें तो चाय को इस तरह तैयार किया जा सकता है जो हमें बीमारियों से बचाएं,

मानसून में बीमारियों से बचने के लिए इस तरह अपनी चाय को बनाएं दमदार
1-Ginger Tea.

यह चाय आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएगी इसलिए चाय में अदरक जरुर मिलाएं. Ginger से चाय का फ्लेवर तो अच्छा होता ही है साथ ही Digestion भी अच्छा रखने में मदद करेगा. बारिश के मौसम में अदरक वाली चाय नियमित रुप से पीएं. ऐसी चाय पीने से आपको बीमारियों से छुटकारा मिलेगा.




READ THIS: MONSOON में फैशनेबल और ट्रेंडी दिखने के 10 टिप्स

2-Tulsi Tea

इस मौसम में Flu होने की आशंका बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए चाय बनाते समय उसमें तुलसी की चार-पांच पत्तियां डाल दें. तुलसी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है जो आपको सर्दी-जुकाम से बचाएगी.

3-Cinnamon Tea

दालचीन पाउडर से शुगर होने की आशंका कम रहती है. आप इसे भी चाय में मिला सकती है. इससे चाय में एक अलग तरह का फ्लेवर मिलेगा.




SEE THIS: सावधान : इस मौसम में GOLGAPPA खाया तो होंगी इन बीमारियों का शिकार, VODODRA में तो लग गया ‘गोलगप्पे’ पर बैन

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें