इन 10 सामाग्रियों की मदद से घर पर आसानी से बनाएं SAMBAR MASALA

645
Sambar Masala recipe

Dosa-Sambar या Idli Sambar खाने का मन है तो Sambar Masala आप आसानी से घऱ पर भी तैयार कर सकती हैं. घर पर तैयार Sambar Masala बाजार में मिलने वाले Sambar Masala से कई गुणा शुद्ध और स्वाद में बेहतर होगा.




आप तो जानती हैं कि घर का बना हर सामान शुद्ध और स्वादिष्ट होता है. मसाले भी घर पर बनाए जाए तो क्या बात है? वैसे तो सभी तरह के मसाले आजकर बाजार में मिल ही जाते हैं लेकिन यदि Quality से कोई समझौता नहीं करना है और घर की Health का ध्यान रखना है तो मसालों को घर पर ही तैयार करना अच्छा होता है.

आप भी यदि चाहती हैं कि स्वाद और सेहत से कोई समझौता नहीं हो तो इस बार South India के इस स्वादिष्ट व्यंजन सांभर-डोसे के लिए Sambar Masala घर पर ही तैयार करने की कोशिश करें.




READ THIS: क्या आपने कभी खाई है फूलगोभी की मजेदार स्वादिष्ट KHEER?

इस काम में हम आपकी मदद करते हैं और आपको बताते हैं कि किस तरह आसानी से घर पर ही सांभर मसाला तैयार किया जा सकता है..

सांभर मसाले के लिए आपको ये 10 सामाग्री लेना है…

1-सूखी कश्मीर लाल मिर्च-छह या आठ

2-साबुत धनिया-एक चम्मच

3-मेथी दाना-एक चम्मच

4-अरहर दाल-एक चम्मच

5-चना दाल-एक चम्मच

SEE THIS: AJWAIN है या कोई जादूगर, कितने फायदे छुपाए अपने अंदर




6-उड़द दाल-एक चम्मच

7-हल्दी पाउडर-एक चम्मच

8-हींग-आधा चम्मच

9-तेल-एक चम्मच

बनाने की विधि

एक बर्तन में तेल गर्म करके उसमें सभी मसाले भून लें. अब इन्हें अच्छी तरह ठंढ़ा करके मिक्सी में डाल कर महीन पेस्ट बना लें. पेस्ट बनाते समय जरुरत पड़ने पर थोड़ा सा पानी भी मिला लें.

लीजिए आपका सांभर मसाला तैयार है. अब आप झटपट इडली, डोसा या सांबर बड़ा जैसे व्यंजन तैयार कर सकती हैं. तो देर किस बात की..आज ही बच्चों को सांभर बनाकर खिलाइए ना…

 

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें