TEA TIME SNACKS- घर पर आसानी से ऐसे बनाएं HEALTHY BHEL

553
Healthy Bhel
Tea time snacks-how to make healthy bhel easily at home

Tea Time Snacks में Healthy Bhel खाने का जवाब नहीं. Bhel से शाम की चाय का मजा दोगुना हो जाता है और इससे सेहत को भी कोई नुकसान नहीं है. कोई भी मौसम हो Bhel का स्वाद किसी भी शाम लिया जा सकता है.




शाम को पकौड़े, समोसा या कोई और दूसरी ऑयली चीज लेने के बजाए भेल खाइए. यह स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर है. यदि आप भी चटपटे Bhel का स्वाद लेना चाहती हैं तो यह जानिए कि इसे बनाना बहुत आसान है. आप आसानी से चटपटे भेल को घर पर ही तैयार कर सकती हैं.

आइए जानते हैं Healthy Bhel बनाने की आसान विधि- 

सामाग्री

मुरमुरा (Puffed Rice)-2 कप

सेव-1/2 कप

READ THIS: इन 10 सामाग्रियों की मदद से घर पर आसानी से बनाएं SAMBAR MASALA




सरसों का तेल-1/2 कप

जीरा-1/2 छोटा चम्मच

हल्दी-1/4 छोटा चम्मच

स्प्राउटस (Sprouts)-1/2 कप

कटा टमाटर (Tomato)-1/2 कप

चुटकीभर हींग

SEE THIS: क्या आपने कभी खाई है फूलगोभी की मजेदार स्वादिष्ट KHEER?

कटा धनिया

स्वादानुसार काला नमक

1 बड़े नींबू (Lemon) का रस

विधि-

कड़ाही में तेल गरम करें. इसमें हींग और जीरा चटकाएं. हल्दी डाल कर आंच से उतारें. मुरमुरे, सेव, काला नमक मिलाएं. स्प्राउट्स, सेब, टमाटर मिक्स करें.

READ MORE: ट्रेडीशनल कुजीन में रीजनल व इंटरनेशनल टच वाले FUSION FOOD का क्यों बढ़ रहा क्रेज




नींबू का रस और हरा धनिया मिलाएं, नमक मिलाएं और तुरंत परोसे. इसे आप शाम की चाय के साथ मेहमानों को परोस सकती हैं या बच्चे जब बाहर से खेल कर आएं तो भूख लगने पर उन्हें दे सकती हैं.

सबसे अच्छी बात है कि जहां इसे एक तरफ बनाना आसान है वहीं यह पचने में भी आसान है. इसमें आप चाहें तो कॉर्न (Corn) या  उबले आलू (Boiled Potatoes) भी मिला सकती हैं.

 

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें