LUNG CANCER AMONG WOMEN- सावधान: इस साल के बीच तक बढ़ जाएंगे LUNG CANCER के इतने मामले?

33
Lung Cancer in female
lung cancer among women- will continue to increase throughout the world

महिलाओं में Lung Cancer (फेफड़े का कैंसर) के मामले बढ़ने वाले हैं.  महिलाओं में अधिक Lung Cancer होने का खतरा मंडराता जा रहा है. Lung Cancer के कारण महिलाओं के मृत्यु दर दुनिया भर में बढ़ रही है.




महिलाओं में Lung Cancer के कारण मृत्यु दर 2015 से 2013 के बीच 43 फीसदी तक जाने की आशंका है. ऐसा 52 देशों के आंकड़ों के विश्लेषण में सामने आया है. Lung Cancer महिलाओं के मृत्यु दर में अभी leading Cause बना हुआ है.

Journal ‘Cancer Researchमें प्रकाशित शोध के मुताबिक  Highest lung cancer mortality rates  2030 में Europe और Oceania में होंगी. जबकि 2030 में सबसे कम फेफड़े के कैंसर की मृत्यु दर America और Asia में अनुमानित है.




READ THIS: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में क्यों होता है CHRONIC KIDNEY DISEASE ज्यादा?

इस शोध में शोधकर्ताओं ने World Health Organization (WHO) के 2008 से 2014 के Mortality Database से महिलाओं के स्तन और फेपड़ों के कैंसर की मृत्यु दर का विश्लेषण किया है. शोध में कहा है कि इसके बाद प्रत्येक देश की महिलाओं के लिए फेफड़ों और स्तन कैंसर की मृत्यु दर की गणना की गई है.




स्पेन में Internacional de Catalunya (UIC Barcelona) में सहायक प्रोफेसर Jose M. Martínez-Sánchez ने कहा, हमने वैश्विक स्तर Breast Cancer mortality rate को कम करने में बड़ी प्रगति की है लेकिन महिलाओं में फेफड़े के कैंसर की मृत्यु दर दुनिया भर में बढ़ रही है.

SEE THIS: BREAST CANCER से बचने के लिए क्या आपने किया ये टेस्ट?

उन्होंने कहा कि यदि महिलाओं में Smoking Behaviors को ठीक नहीं किया गया तो lung cancer mortality यूं ही दुनिया भर में बढ़ती रहेगी.

(साभार-हिन्दुस्तान)

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें