JANMASHTAMI- क्या है पूजा का शुभ मुहुर्त ?

364
Janamashtami festival of birth of lord krishnaJanmashtami puja timing
Janamashtami festival of birth of lord krishna

Janmashtami को कृष्णाष्टमी, गोकुलाष्टमी आदि नामों से भी जाना जाता है. Janmashtami हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है. Janmashtami भाद्रपद की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाई जाती है.




Lord Krishna को भगवान विष्णु का एक अवतार माना जाता है जिससे यह Festival हिन्दुओं के लिए पूजा और उपासना की दृष्टि से काफी Important होता है. वैष्णव लोग इस दिन Fast रखते हैं.

अष्ठमी की रात 12 बजे भगवान का श्रीकृष्ण का संकेतिक रूप से जन्म होने पर व्रत का परायण करते हैं.  इस बार भगवान श्रीकृष्ण का 5245वां Birthday मनाया जायेगा.

Read This also- MAHASHWETA DEVI के 92nd BIRTHDAY पर गूगल ने आज अपना डूडल किया उन्हें समर्पित




पंडित श्री खेम राज जी के अनुसार

पूजन का शुभ मुहूर्त 2 सितंबर 2018 को शाम सप्तमी तिथि 08.48 तक रहेगी. फिर अष्टमी तिथि कृतिका नक्षत्र में प्रारंभ होगी. जिसके बाद पवित्र रोहणी नक्षत्र का व्याधात योग में ४.२६ हर्षण योग में आरंभ होगा.

पंडित श्री खेम राज जी

इसी मुहूर्त में ठीक 12 बजे भगवान कृष्ण का जन्म दिवस मनाया जाएगा. निशित पूजा मुहूर्त- 11:58 से 12:44 बजे तक रहेगा. व्रती 11:58 से ही जन्म की समस्त तैयारी कर लें क्योंकि कृष्ण जन्म का सर्वोत्तम समय 12:00 बजे ही होता है.

भादो का महीना Month भगवान श्री कृष्ण की आराधना के लिए महत्त्वपूर्ण है. भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि में हुआ था.इस बार अष्टमी 2 सितम्बर की रात 08:47 पर लगेगी और 3 तारीख की शाम 07:20 पर खत्म हो जायेग




Also read This-दिवाली आई नहीं लेकिन SUNIL GROVER के साथ ये दोनों बहनें भी फोड़ेंगी “PATAAKHA”

  • दिनांक 2 सितम्बर को गृहस्थ ,सामान्य जन,स्मार्त सम्प्रदाय  के लोग व्रत रहेंगे
  • दिनांक 3 सितंबर को वैष्णव सम्प्रदाय के लोग व्रत रहेंगे.
  • वैष्णव धर्म को मानने वाले अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र को मानते हैं.
  • स्मार्त धर्म के लोग निशिता काल अर्थात हिन्दू अर्ध रात्रि के समय को मानते हैं. जिस दिन अष्टमी तिथि निशिता काल के समय व्याप्त होती है, उसी दिन को Janmashtami जन्माष्टमी मनाई जाती है. निशिता काल, अष्टमी और रोहिणी तीनों के शुभ संयोजन का प्रयास भी करते हैं.

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें