HOUSEWORK में किस तरह छुपा है FITNESS का राज?

742
Housework
Housework keep you healthy

आम तौर पर लोग Housework को ज्यादा तवज्जो नहीं देते. उन्हें लगता है Housework से समय और ऊर्जा बर्बाद होती है. इसलिए किसी और की मदद ले कर ही इन कामों को निबटाया जाए.

दूसरी तरफ खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के उपाय करती नजर आती हैं और यदि Fitness के लिए वक्त नहीं निकाल पाईं तो सौ बीमारियों से घिर जाती हैं.




लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप Housework खुद को Fit रखने का एक बेहतर जरिया है. जी हां अपने हाथों से Housework करके  खुद को फिट रखा जा सकता है.  यदि आप समय की कमी की वजह से अगर Fitness के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. Housework करकिए और खुद को फिट रखिए.

READ THIS: 5 मिनट में BACK PAIN दूर कर देंगे बाबा रामदेव के बताए ये 5 YOGASAN

गौर कीजिए कि घऱ के किन कामों से आप खुद को रख सकती हैं फिट

1-Bed ठीक करना

जो लोग सुबह सुबह उठकर सबसे पहले अपने बिस्तर को ठीक करते हैं उनको ना केवल अच्छा महसूस होता है बल्कि बिस्तर को सही करने में शारीरिक श्रम भी होता है.

बर्तनों को Clean करना

जब बात बर्तनों को साफ करने की आती है तो लोग मुंह बनाने लगते हैं. लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि बर्तनों को साफ करने से आपको लगभग 30% बेचैनी दूर कम करने में मदद मिलती है और आपकी एक बार में 122 से लेकर 183 तक की कैलोरी कम होती है.




Bathroom साफ करना

बाथरूम साफ करने से आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है. यदि बाथरूम साफ करने में आपको अपने जांघ में दर्द व खिंचाव महसूस हो रहा है तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा है. दूसरा फायदा यह है कि आपका बाथरुम साफ सुथरा रहेगा. बीमारियां भी नहीं फैलेंगी.

SEE THIS: कैसी हो WORKING WOMEN की DIET जो उन्हें रखे फिट और हेल्थी

Kitchen को व्यवस्थित करना

खाना बनाने के लिए आपको किचन में काफी मेहनत करनी पड़ती है .लेकिन सेहत की दृष्टि से यह आपके लिए फायदेमंद है. किचन में एक घंटा काम करने से आपको 144 से 215 कैलोरी जलाने  में मदद मिलती है.




हाथों से कपड़े Wash करना 

हाथों से 1 घंटे कपड़े धोकर आप 125 से 173 कैलोरी जला सकती हैं. वही कपड़े प्रेस करने से 1 घंटे में 122 से लेकर 183 कैलोरी खर्च होती है. यदि आप Gardening करती हैं तो 1 घंटे में 282 से लेकर 444 तक Calorie Burn होती हैं.

Cleaning करना

घर को Vacuum cleaner से साफ करना आपको भले ही थका दे .लेकिन इससे आपको लाभ बहुत मिलता है. समय निर्धारित करें और सफाई करें .म्यूजिक सुनते हुए घर की सफाई करने से आपको आश्चर्यजनक फायदा होगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें