बरसात में नमी की STINKY SMELL से राहत पाने के उपाय

534
Stinky smell in rainy season

Stinky Smell की सबसे ज्यादा समस्या बरसात में.  बरसात में जिधर देखो सब तरफ पानी. Stinky Smell से गृहणियों को  काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.Stinky Smell सिर्फ घर में ही नहीं कपड़ों और अलमारियों में भी हो जाती है.




बरसात के मौसम में गृहणियों को सबसे ज्यादा जिस समस्या का सामना करना पड़ता है वह है सीलन और नमी की बदबू. जो सिर्फ घर में ही नहीं कपड़ों और अलमारियों में भी हो जाती है. ऐसे में उनका परेशान होना लाजमी है. क्योंकि ऐसे मौसम में हवा नमी बढ़ जाती है और सूरज ना निकल पाने के कारण कपड़े देर तक गीले रहते हैं जिसकी वजह से कपड़े और जहां-जह घर में पानी इकट्ठा होता है वहां बदबू आती है




हम आपको कुछ ऐसे खास उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

बदबू से राहत पाने के ये हैं उपाय-

    1. बरसाती मौसम मेंहवा में नमी के कारण कपड़े सोचने में टाइम लगता है. ऐसे में कपड़ों में से बदबू आने लगती है. इसके लिए एक घरेलू उपाय यह है कि एक अखबारी कागजमें कॉफी रखकर, उसे अलमारी में रख दें. जब तक बारिश खत्म ना हो हर दूसरे दिन यह कागज बदलते रहें।जल्दी कपड़ों से बदबू दूर हो जाएगी.




  1. घर के Bathrooms,, Garrage  या दुछत्ती जहां धूप नहीं पहुंच पाती है वहां अक्सर रूके पानी की सी महकआती है. इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड पानी में मिला लें या सादे पानी में नींबू और कुछ बूंदें Rose Water की मिला लें. इस मिश्रण को एक Spray बोतल में भर लें और घर की उन जगहों पर छिड़काव करें ,जहां से बदबू आ रही है.

जानिए ROSE WATER के टॉप 10 फायदे क्या है?

  1. घर की दुर्गंध को दूर करने के लिए पानी में सादा नमक मिलाकर, इस मिश्रण से फर्श साफ करने से भी दुर्गंध कम हो जाती है।
  2. rose water on floorइसके अलावा सिर्फ मोतिया के फूलों को बोतल में भरकर एक प्लेट में रख कर , Natural  रूम Frehner के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.
  3. Housewive घर में सुगंधित धूप बत्ती या कपूर बत्ती या फिर बाजार में बिकने वाले आर्टिफिशि‍यल रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।कुछ ही देर में उसकी खुशबू पूरे घर में फैल जाएगी.

महिलाओं के कंधों पर ही क्यों है HOUSE WORK की ज्यादातर जिम्मेदारियां?

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें