UP ROADWAYS BUSES- इन इलाकों में FEMALE DRIVERS को मिलेगा बस चलाने का मौका

626
UP Roadways Buses Female Drivers
Now female drivers too will run up roadways buses (Representaional Image)

UP Roadways Buses को अब Female Drivers भी चलाएंगी. निगम प्रशासन UP Roadways Buses को चलाने के लिए कमान  Female Drivers को सौंपने जा रहा है.




इसके लिए निगम प्रशासन जल्दी ही Female Drivers की भर्ती करेगा. इन महिलाओं को Nirbhaya Fund से आने वाली 50 Lady Special Buses में इन Female Drivers की भर्ती होगी. साथ ही इन बसों में Women Bus Conductors भी तैनात रहेंगी.

1 अगस्त को Uttar Pradesh State Road Transport Corporation (UPSRTC) निगम के प्रबंध  MD P. Guru Prasad ने संविदा पर फीमेल ड्राइवर्स की भर्ती को मंजूरी दी.




READ THIS: इंदौर में ‘WOMEN ON WHEELS’ , ‘ऑन कॉल’ हाजिर और सुरक्षित घर पहुंचाने में माहिर

महिलाओं के सफर को सुरक्षित बनाने के लिए Ministry of Women and Child Development ने आदिशक्ति योजना के तहत परिवहन निगम को 83 करोड़ 40 लाख का फंड देने की स्वीकृतिी दी थी.

निर्भया फंड के तहत पहली किस्त 40 करोड़ 20 लाख रुपए निगम के खाते में पहुंच चुकी है. अब इस योजना के तहत 50 Pink Buses खरीदीं जाएंगी. इन बसों में Panic Button और CCTV कैमरे लगे होंगे.




किस रुट से होकर चलेंगी ये बसें?

Lady Special Pink Buses की शुरुआत सबसे पहले Prime Minister Narendra Modi के संसदीय क्षेत्र Varanasi और CM Yogi Adityanath के संसदीय क्षेत्र Gorakhpur से होगी.

SEE THIS: FEMALE BIKE MECHANIC -कहां बाइक मैकेनिक बनने की ट्रेनिंग ले सकती हैं महिलाएं?

पहले दो चरण में बसें लखनऊ से वाराणसी और गोरखपुर के बीच चलेंगी. दूसरे चरण में गाजियाबाद, आगरा, कानपुर, इलाहाबाद के बीच चलेंगी.

यूपी रोडवेड में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का बड़ा फैसला 2016 में लिया गया जब कंडक्टर के 1300 पदों पर भर्ती की नियुक्ति निकाली गई और इसमें 20 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई.

इस प्रयास के दौरान 300 से ज्यादा महिलाओं की कंडक्टर के रुप में भर्ती हुई. महिला कंडक्टर होने महिलाओ ंके लिए सफर आसान हुआ और बड़ा बदलाव देखने को मिला. अब बस में ड्राइवर और कंडक्टर दोनों यदि महिला होगी तो महिलाएं और सुरक्षित महसूस करेंगी.

(साभार-हिन्दुस्तान)

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें