क्या आप भी अपने बच्चों के साथ कुछ इस तरह BEHAVE करती हैं?

29
Mothers learns from kids
Do all Mothers' Teach Or Learn From Their children ? (Pik Courtesy: ADDitude)

सिर्फ आपके बच्चे ही नहीं आप बच्चों के साथ कैसे  Behave करती हैं यह भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. अच्छी परवरिश के चक्कर में अक्सर मां का Behave बच्चों के साथ कठोर हो जाता है. मां का Behave बच्चों के साथ बैलेंस होना चाहिए. न ज्यादा सख्त न ज्यादा नरम , दोनों ही बच्चों के लिए सही नहीं.

आप अपने बच्चों से कैसे Behave करती हैं इसका उनपर बहुत असर पड़ता है. बच्चा आपसे दूर होने लगता है  या बच्चा जिद्दी हो जाता है. मां को ही अपना दुश्मन मानने लगता है. अक्सर बच्चों में छोटी सी कमियों को देखते ही मां कहने लगती हैं कि,’ तुम अपने भाई बहन या उसकी तरह तो नहीं दिखते…. यह गलतियां वह तो नहीं करता, फिर तुम कैसे करते हो ?’

तुलना सही नहीं

Pik Courtesy: Bold New Mom

ऐसा करने से आपका बच्चा अपने ही भाई बहन या अन्य लोगों को अपना दुश्मन समझना है और आने वाले समय में भाई-बहनों के रिश्ते में दूरी आ सकती है. इस कारण कई बच्चे गैर जिम्मेदार होते चले जाते हैं. अगर आप अपने बच्चे को बिना किसी भूलकर डांट लगा देती हैं तो उससे क्षमा मांगने में कभी संकोच ना करें.

दुनिया भर में भारत ही क्यों है महिलाओं के लिए MOST DANGEROUS COUNTRY

गुस्सा सही नहीं

कई परिस्थितियों में आप कोई विशेष दिवस या स्कूल का कोई कार्यक्रम भूल गई या आप से कोई और चूक हो गई तो, ऐसे में आप अपने बच्चे से माफी मांगने में शर्मिंदगी महसूस ना करें.

पुराने समय में Teachers को छूट होती थी कि वह हमारे बच्चों पर उनके Inappropriate व्यवहार के लिए गुस्सा कर सकते थे.लेकिन आज के समय में  आप गुस्सा हो जाती हैं. अगर आप ऐसा करती हैं तो आप अपने बच्चों को यह बता रही हैं कि वह दुर्व्यवहार कर सकता है .

बच्चों को इग्नोर नहीं करें 

बच्चों के लिए समय निकालें. जब भी वह आपको कुछ बताएं ध्यान से उसकी बात सुने .कभी भी बच्चों को यह Feel ना होने दें कि आप उन्हें Ignore कर रहे हैं .यहां तक कि आप उनके सामने मोबाइल फोन का भी कम से कम इस्तेमाल करें .

अनसुना ना करें

परवरिश के दौरान ऐसा नहीं है कि हमेशा मां ही अपने बच्चे को सब कुछ सिखाती हैं. कुछ सीख मां को अपने बच्चों से भी मिलती है. अगर आप उसे कुछ सिखा रही हैं तो कुछ सीखने में भी संकोच ना करें. कई बार बच्चे भी ऐसी सीख दे  जाते हैं जो Life में उपयोगी साबित होती है .इसलिए उनकी बातों को अनसुना ना करें.

कैसे करें CHILDREN से मन की बात?

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें