CHANDRA GRAHAN 2018- आज रात लाल हो जाएगा चांद, सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, क्यों दुर्लभ मान रहे हैं ज्योतिषी

58
Chandra Grahan
Chandra Grahan 2018-longest lunar eclipse of the century

आज सदी का सबसे लंबा Chandra Grahan यानी Lunar Eclipse लगेगा. Chandra Grahan आज रात 11 बजकर 54 मिनट से  शुरू होकर सुबह 3.49 तक रहेगा. 18 साल बाद गुरु पूर्णिमा के दिन Chandra Grahan लगने जा रहा है. चारों धाम के कपाट बंद कर दिए गए हैं.




सूर्य ग्रहण की तरह Blood moon देखने के लिए किसी खास उपकरण की जरूरत नहीं होती है. Blood moon का नजरा खुली आंखों से देखा जा सकता है.

Chandra Grahanयह  देश में ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों में देखा जा सकेगा. इस चंद्र ग्रहण की अवधि 1 घंटे और 43 मिनट की होगी जो बीती 31 जनवरी को लगे ‘सुपर ब्लू ब्लड मून’ के मुकाबले लगभग 40 मिनट लंबा होगा. इस दौरान चंद्रमा खूबसूरत लाल या भूरे रंग का दिखाई देगा.

SEE THIS: MONSOON का मजा लेने के लिए वेस्टर्न घाट क्यों जाएं?




इस चंद्र ग्रहण का नजारा भारत, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और पश्चिम एशिया में देखा जा सकता है. वैज्ञानिकों ने इस बारे में कहा कि ये चंद्र ग्रहण ब्रिटेन के समय के अनुसार 9.22 मिनट पर तेजी से चमकेगा.

ये होता है Blood moon

पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान सूरज और चांद के बीच पृथ्वी आ जाती है. इससे चांद पर पूरी रोशनी नहीं पड़ पाती है. ऐसे में वायुमंडल से होते हुए कुछ रोशनी चांद पर पड़ती है. सूर्य की रोशनी चांद पर पड़ने से वह हल्का लाल हो जाता है.




READ THIS: SAWAN के महीने में क्यों करते हैं भगवान शिव की पूजा?

जब चांद पृथ्वी के ठीक पीछे पहुंचता है तो उसका रंग और गहरा हो जाता है. यह पूरी तरह सुरक्षित है जबकि, सूर्य ग्रहण के दौरान सोलर रेडिएशन से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते है.

क्यों इस Chandra Grahan को दुर्लभ मान रहे हैं ज्योतिषी

आज Guru Purnima भी है. 18 साल बाद गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है इसलिए ज्योतिषी इसे दुर्लभ मान रहे हैं. चंद्र ग्रहण के दौरान मंगल पृथ्वी के बेहद करीब होगा.

150 साल बाद ऐसा ग्रहण लग रहा है. इस संयोग के कारण ज्योतिषी यह मान रहे हैं कि इससे दुनिया में प्राकृतिक आपदाएं बढ़ने की आशंका जता रहे हैं.

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें