सावधान : इस मौसम में GOLGAPPA खाया तो होंगी इन बीमारियों का शिकार, VODODRA में तो लग गया ‘गोलगप्पे’ पर बैन

730
Golgappa
Avoid eating golgappa in monsoon season, Vadodra banned golgappa

Golgappa या Pani Puri का नाम सुनकर वैसे तो सबके मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन जब मौसम चारों तरफ पानी-पानी का हो तो Golgappa खाने से तौबा ही करना चाहिए.

जी हां इस मौसम में Golgappa या Pani Puri सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं. आप कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकती हैं.




Monsoon में कई सीजनल बीमारियां फैलती हैं. गंदे पानी या दूषित खाने से इस मौसम में तेजी से बीमारी फैलती है. खासकर Jaundice और Food poisoning होने का खतरा बढ़ जाता है.

READ THIS: CABBAGE खाने से पहले सौ बार सोचे, 8 साल की बच्ची के दिमाग में पहुंचे TAPEWORM ने दिए 100 अंडे

दरअसल अक्सर यह पाया गया है कि गोलगप्पा बेचने वाले Small Vendors इसे बनाने के लिए Unhygienic method का इस्तेमाल करते हैं. वे गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए गंदे पानी लेते हैं. पानी में एसिडिक पदार्थ की मिलावट भी करते हैं जिससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है.

Golgappa
Golgappa

कहीं-कहीं पुदीने की जगह एसेंस और खटाई की जगह टारटैरिक एसिड या फिर टायलेट क्लीनर तक मिला देते हैं, साथ ही सड़े हुए चने और आलू का प्रयोग करते हैं और उसे खुले में बेचते हैं. उल्टी और दस्त सामान्य बीमारी है जो इस दूषित गोलगप्पे को खाने से हो सकता है.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक गुजरात में Jaundice और Food poisoning के कई केस सामने आने के बाद राज्य में Golgappa की बिक्री पर पूरी तरह से Ban लगने जा रहा है. इसकी शुरुआत Vadora से हो रही है.




SEE THIS: कितना हेल्दी है MICROWAVE में पका खाना?

Gujarat के स्वास्थ्य मंत्री Kumar Kanani ने कहा कि- राज्य भर में गोलगप्पे पर चरणबद्ध रुप से बैन लगाया जाएगा. शहर में मौसमी बीमारियां न फैलें यह सुनिश्चित करने के लिए वडोदरा में इनकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा अन्य शहरों में भी गोलगप्पे की बिक्री पर रोक लगा दी गई है.




मौसमी बीमारियों से निबटने के लिए वडोदरा में महानगरपालिक और स्वास्थय विभाग के अलग-अलग दस्तों ने छापेमारी कर कई किलो गोलगप्पे और दूषित पानी जब्त कर उसे नष्ट कर दिया है.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें