कौन है SUDHA BHARDWAJ और क्यों है वे नजरबंद ?

539
Sudha Bharadwaj arrested
Human rights advocate Sudha Bharadwaj taken into custody (Pik Courtesy: Live Law)

Bhima Koregaon violence से जुड़े मामले में Human rights advocate Sudha Bharadwaj को पुणे पुलिस ने गिरफ्तार किया है. Sudha Bharadwaj के घर पर पहले छापा मारा गया बाद में उन्हें गिरफ्तार किया गया. उन्हें 3 दिनों के लिए नजरबंद रखा गया है.




Sudha Bharadwaj समेत देश के कई और एक्टिविस्ट के घरों में पुणे पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने छापा मारा है. ये छापेमारी महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, दिल्ली और झारखंड में की गई. सभी छापेमारी पुणे पुलिस और स्थानीय पुलिस ने मिलकर की.

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में जून में कुछ गिरफ्तारी हुई थी जिसमें पुलिस ने एक चिट्ठी मिलने का दावा किया जिसमें यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ था नक्सली Prime Minister Narendra Modi  की हत्या की साजिश रच रहे हैं. इसी सिलसिले में ये गिरफ्तारियां हुई हैं.




मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अब तक कुल 5 गिरफ्तारियां हुई हैं.  दिल्ली के बदरपुर में वकील Sudha Bharadwaj को भी गिरफ्तार किया. उन्हें फरीदाबाद जिला अदालत में पेश किया गया. उनके लैपटॉप, फोन, पेन ड्राइव भी सीज कर दिए गए हैं. पंजाब-हाईकोर्ट ने उन्हें ट्रांजिट डिमांड पर रोक लगा दी है.

SEE THIS: NAVDEEP KAUR- चंडीगढ़ की FIRST WOMAN CAB DRIVER के नाम से थी मशहूर, अब इसलिए हुई बदनाम

मीडिया रिपोर्टस में कहा जा रहा है कि पुलिस ने सुधा से उनके सभी ईमेल के एक्सेस देने को कहा है. साथ ही सुधा भारद्वाज की बेटी अनु भारद्वाज के ईमेल, सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी भी मांगी गई है.

Sudha Bharadwaj

1-सुधा भारद्वाज Civil rights activist और  Human rights advocate के तौर पर जानी जाती हैं.

2-वे land acquisition के खिलाफ रही हैं.

READ THIS: SHAILAJA JAIN- ईरान की महिला कबड्डी टीम क्यों कर रही है इस भारतीय महिला का गुणगान?

3- वो पिछले 30 से ज्यादा वर्षों से छत्तीसगढ़ में किसान और कमजोर वर्ग की लड़ाई लड़ती आ रही हैं.

4-वे IIT Topper रही हैं. वे 80 के दशक में छत्तीसगढ़ के यूनियन लीडर शंकर गुहा नियोगी के संपर्क में आईं और तब से उन्होंने छत्तीसगढ़ को ही अपना कार्यक्षेत्र बना लिया.




 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें