WEEKEND में घूमने का प्लान बना रहीं हैं तो इस बार अपने आसपास की इन 5 जगहों को EXPLORE

727
explore-travel-places-for-weekend
(Courtesy: MylesCars)

क्या आप Weekend में कहीं घूमने का प्लान बना रही हैं?  ऐसे में समस्या आती है कि Weekend  पर जाएं कहां? जहां जाने में ज्यादा वक्त और पैसा नहीं लगे. साथ ही ज्यादा सामान सामान पैक करने का झंझट भी नहीं हो.




अगर आप ऐसे ही किसी Weekend पर घूमने का प्लान बना रहें हैं तो इस बार अपने आस-पास के जगह को Explore करें. अक्सर देखा गया है कि हम जहां रहते हैं हमें उसके आसपास की जगह का पता ही नहीं होता.

जबकि आपके अपने शहर में ही ऐसी कई जगहें होंगी जहां घूम कर न केवल सुकून पाया जा सकता है बल्कि नई जानकारियां भी मिल सकती हैं. अपने ही शहर का भ्रमण बच्चों में भी उत्साह जगाता है और वे दूसरों को भी अपने शहर की विशेषताओं के बारे में बताते हैं.




READ THIS: ‘WESTERN GHAT’ नहीं गए तो नहीं ले पाएंगे MONSOON का पूरा मजा

बाहर जाने से अच्छा है कि हम अपनी शहर के आस पास की जगहों को Explore करें.  इससे जहां आपको अपने शहर को जानने का मौका मिलेगा वहीं समय और पैसे की भी बचत होगी.

अपने शहर में कहां घूम सकती हैं आप:

1- Museum-

आपके शहर में यदि कोई म्यूजियम है तो वहां बच्चों को लेकर जरुर जाएं. यहां बच्चों के साथ-साथ आपको कई तरह की नई जानकारियां मिल जाएंगी. म्यूजियम घूमने-फिरने में चार-पांच घंटे का समय लगेगा. आप आराम से बच्चों के साथ घूम कर और खा-पीकर लौट सकती हैं.





2- Historical Place

हो सकता है आप जिस शहर में रह रही हों वहां ऐतिहासिक महत्व का कोई स्थान हो लेकिन अभी तक उस पहलू से आप अंजान थीं. कोई किला, कोई महल या अन्य ऐतिहासिक इमारत. तो इस बार Weekend पर ऐतिहासिक स्थल की सैर पर जाएं.

3-Temple

आपको अपने शहर में रहते हुए लंबा समय गुजर गया लेकिन अभी तक आपको उस प्राचीन मंदिर जाने का मौका अब तक नहीं मिला है जिसके बारे में आप अब तक बस सुनती ही आई हैं. तो देर किस बात की इस बार मंदिर में दर्शन को जाएं. इससे जहां आपके मन को शांति मिलेगी.

SEE THIS:  भारत के इन 4 खूबसूरत VILLAGES में घूम कर देखिए, अद्भुत एहसास होगा

4-Old Library

यदि आप पढ़ने का शौक रखती हैं या बच्चों में यह आदत विकसित करना चाहती हैं तो लाइब्रेरी से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती. यदि आपके शहर में कोई ओल्ड लाइब्रेरी है तो बच्चों को वहां लेकर जरुर जाएं. वहां देखें कि किस-किस तरह की किताबें वहां रखी हुई हैं. बच्चों को यहां आने के लिए प्रोत्साहित जरुर करें.

5-Picnic Spot.

क्या आपके शहर के आसपास ऐसी कोई जगह है जहां लोग पिकनिक मनाने जाते हों जैसे कोई झील का किनारा, कोई तालाब या पार्क. तो आप भी इस वीकेंड पर पिकनिक मनाने का प्लान बनाइए और फैमिली के साथ इंज्वाय करिए.

जिस शहर में आप रहते हैं उसके आसपास भी कई रिसोर्ट्स होंगे. इनमें से किसी भी एक रिसोर्ट में एक दिन या रात बिताइए. यकीन मानिए आप को थोड़ा़ चेंज मिलेगा. साथ ही पैसे और समय की बचत भी होगी. बहुत से रिसॉर्ट्स अपने गेस्ट के लिए कई Activities और Facilities उपलब्ध कराते हैं. जिससे आप काफी Enjoy कर सकते हैं.

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें