MOUTH ULCERS : मुंह के छालों से परेशान हैं तो ये 4 घरेलू उपाय करें

471
Mouth Ulcers
Home made remedies, to cure Mouth Ulcers

Mouth Ulcers यानी मुंह के छाले हो जाना एक आम समस्या है. लेकिन इसका दर्द तो केवल वही जानता है, जिसे कभी Mouth Ulcers हुए हों. इसमें खाना- पीना बहुत मुश्किल हो जाता है और दर्द महसूस होता है.

Mouth Ulcers से तुरंत आराम पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं. इस समस्या से निजात पाने में घरेलू उपाय बहुत कारगार होते हैं.




आइए जानते हैं ऐसे 5 आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें आजमा कर मुंह के छालों से छुटकारा पाया जा सकता है और साथ ही दर्द से तुरंत आराम भी.

1-Baking Soda 
Mouth Ulcers
baking soda for mouth ulcers

मुंह के छालों में तुरंत आराम पाने के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट ऑप्शन है. ये दर्द वाली जगह को सुन्न कर देता है जिससे तुरंत आराम मिल जाता है.

READ THIS: क्यों जरुरी है समय- समय पर अपने DOCTOR से मिलना?

बस इसके लिए करना ये है कि बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर छाले वाली जगह पर लगा लें और कम से कम 5 मिनट तक उसे सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर पानी से कुल्ला कर लें. दिन में कम से कम 3 बार ऐसा करें. मुंह के छालों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.




2- Garlic

लहसुन की कली को पानी के साथ पीसकर उसमें थोड़ा-सा देसी घी मिलाकर मलहम तैयार करें. इस मरहम को छालों पर लगाने से छाले खत्म हो जाते हैं. अगर आपको लगातार मुंह में छाले होने की शिकायत है तो रोजाना लहसुन की 2 कलियों का रस निकालकर 1 गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें.

Mouth Ulcers
Garlic and Turmeric for Mouth Ulcers

3-Turmeric

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से ये मुंह के छाले ठीक करने में फायदेमंद है. हल्दी में पानी मिक्स कर पेस्ट के रूप में तैयार कर लें और इसे छालों पर लगाएं. 10 से 12 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें. तुरंत आराम मिलेगा. अगर इसमें ताजी हल्दी की गांठ का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा.




4-Alum 

फिटकरी के इस्तेमाल से छालों के दर्द में तुरंत राहत मिलती है. फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में 2 बार लगाएं. इस बात को ध्यान में रखें कि फिटकरी लगााते समय आपको जलन हो सकती है. इसीलिए इसे लगाकर लार को नीचे टपकने दें. यह मुंह की गन्दगी को खत्म करके छालों को खत्म करता है.

SEE THIS: WORKOUT के दौरान और बाद में कभी ना करें ये 5 गलतियां

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें