भारत के इन 4 खूबसूरत VILLAGES में घूम कर देखिए, अद्भुत एहसास होगा

52
Village
Beautiful villages of India

अक्सर Villages को लेकर हम सोचते हैं कि काश ये भी सुंदर होते. अगर आपको भी ऐसा ही ख्याल आया है, तो आप  भारत के खूबसूरत Villages में घूमकर देखिए कितना अद्भुत एहसास होता है. जहां कि प्राकृतिक सुंदरता से लेकर साफ-सफाई और स्थानीय लोगों की मेहमानवाजी आपका दिल जीत लेगी.

आइए, जानते हैं भारत के ऐसे खूबसूरत Villages के बारे में.




1- Mawlynnong, Meghalaya

मेघालय के Mawlynnong गांव को Cleanest village in Asia का तमगा मिल चुका है. इस इलाके में Plastic Bag पर पूरी तरह प्रतिबंध है और स्मोकिंग भी प्रतिबंधित है.

यहां जगह-जगह बांस के डस्टबिन रखे हैं जिनमें सारा कूड़ा डाला जाता है यहां तक की पेड़ों से गिरने वाली पत्तियां और लकड़ी भी इसी में डाली जाती है.

यहां नदियों के ऊपर पेड़ों की जड़ों से बने पुल हैं जिन्हे यूनेस्को विश्व विरासत का दर्जा दे चुका है. गांव की साफ-सफाई, प्राकृतिक नजारे यहां की खासियत है.




 
2-Bishnoi Village, Jodhpur Rajasthan 

अगर आप Trible Safari के शौकीन हैं और Bishnoi Society को नजदीक से देखना चाहते हैं तो दक्षिण जोधपुर से मात्र 40 मिनट की दूरी पर बसे जनजातीय गांव Bishnoi Village में आपका स्वागत है.

आदिम जीवन शैली और उनकी सांस्कृतिक विरासत को समझने का यह बढ़िया अवसर हो सकता है. खेजड़ी के पेड़ों से घिरे इस गांव में हिरन और चिंकारा देखे जा सकते है. गुडा झील यहां का प्रमुख आकर्षण है, कई तरह के पक्षियों का डेरा है.




कनकनी (ब्लौक प्रिंटरों का गांव), सलतास (बुनकरों का गांव), गुढ़ा (वन्यप्राणी और विश्नोई समाज), ओसियन मंदिर, डेजर्ट वाइल्ड लाइफ, 65 किलोमीटर की जीप सफारी यहां की खासियत है.

3-Kangra Valley, Himachal Pradesh

हिमालय के कुछ अनदेखे हिस्सों का दीदार करना हो तो हिमाचल प्रदेश के Kangra Valley में बसे पहाड़ी गांव गुनेह का रुख कीजिए.

कायनात की बेहिसाब खूबसूरती समेटे जनजातीय बहुल इस गांव में आपको वह सब मिलेगा जिसकी तलाश हर एक नेचर लवर्स को होती है. चरवाहों का यह छोटा-सा गांव, ग्रामीण परिवेश की अनुभूति लेने के लिए मुफीद जगह है.

मंदिर, पैराग्लाइडिंग, मौनेस्ट्री, चाइना पास, बारोट वैली, स्थानीय चित्रकारी और कला का दर्शन, विलेज वॉक यहां की खासियत है.

4-Kalpa Village, Uttarakhand 

उत्तराखंड में समुद्र तल से 7500 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ों की गोद में बसा एक छोटा-सा गांव कल्प निहायत ही खूबसूरत और आकर्षक है. वाकई सुकून की तलाश यहां आकर खत्म होती है.

खानाबदोश चरवाहों का यह गांव प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और सैलानियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र भी. 500 की आबादी वाले इस गांव में ट्रेकिंग के ढेरों ऑप्शन उपलब्ध हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें