जिंदगी भी हो DESIGNER तो क्या बात हो…जानिए ये 13 खास बातें

2388
Designer

मोनिका अग्रवाल:

किसी ने ठीक ही कहा है, सपनों के खेत उम्मीदों की बीज, मेहनत की खाद और कामयाबी की फसल अगर साथ मिल जाए तो जिंदगी को Designer बनने से कोई नहीं रोक सकता है.




क्या आप भी चाहती हैं कि अपनी जिंदगी को Designer  बनाएं तो याद रखिए सिर्फ बाहरी और उपरी सुंदरता मायने नहीं रखती. इसके लिए अंदरुनी व्यवक्तित्व को भी निखारना जरुरी है.

Designerजब बाहरी आवरण को हम आकर्षक डिजाइनर लुक में ढाल सकते हैं, तो अंदरूनी व्यक्तित्व को संवारना भी हमारा ही काम है. इसलिए महिलाओं को ना केवल अपने आंतरिक गुणों, खान-पान की विशेषता, बल्कि Designer जिंदगी जीने के लिए अपने व्यक्तित्व के गुणों को भी उठाने का प्रयास करते रहना चाहिए.




ऐसे बनाएं अपनी जिंदगी को डिजाइनर..

मोनिका अग्रवाल

1-अगर आप जिंदगी को नए सिरे से डिजाइन करने जा रही हैं तो अपनी पुरानी जिंदगी के बारे में जरूर सोचे.

2-मूल्यांकन करें कि आपने पिछले कुछ सालों में कितनी और किस तरह की गलतियां की है.

3-नए डिजाइनर ढांचे में अपनी जिंदगी को उसी तरह का डिजाइन करें, जिसका सपना आप बचपन से देखते आ रही हैं.

4-इन सपनों में उन सब छोटी-छोटी बातों को जगह दें, जो आपको खुशियां देती हैं. खासकर अपने आप से वादा करें कि आप उन बातों को बिल्कुल महत्व नहीं देंगी जो आपके लिए मायने नहीं रखती. आज के समय में थोड़ी सी भी चूक हमें पीछे धकेल देती है.




5- शारीरिक और मानसिक गुणों का संगम आत्मविश्वास देता है. चेहरे की सुंदरता आज के वक्त में मायने नहीं रखती. अच्छे लाइफ स्टाइल पर अच्छी जिंदगी जीने के लिए बेहतरीन व्यक्तित्व को नकारा नहीं जा सकता पर इसके लिए झूठे आडंबरों का सहारा लेना सही नहीं है.

6-अपने व्यक्तित्व को निखारने वाले क्लासेज भी ज्वाइन कर सकती हैं. इन सब के माध्यम से भी व्यक्तित्व में चार चांद लग सकती हैं.

7- कभी भी खुद को कमतर न आंके.  याद रखें जिस तरह पांचों उंगलियां बराबर नहीं होती, ठीक उसी तरह किसी की क्षमता में समानता नहीं होती. इसलिए खुद की तुलना किसी और से करने से बचें.

8- सामने वाला आपकी बुराई कर रहा हो, आप उसे सुनकर खुद में सुधार करें. पर पलट कर बुराई नहीं करें यह आपका सकारात्मक कदम होगा.

Designer9- हर किसी के अंदर कुछ ना कुछ गुण होते हैं और कुछ अच्छाई आप में भी होगी. यह गुण किसी भी स्तर पर हो सकता है खान-पान के स्तर पर या पहनावे और बोलचाल के स्तर पर. इसे पहचान कर इसका बेहतरीन प्रस्तुतीकरण करें. आत्मविश्वास बनाए रखें.

10- अपने अंदर की प्रतिभा को निखारे. यदि आप अपना प्रभाव जमाना चाहते हैं तो, इसकी तैयारी में एक-एक कदम चलें. जब एक गुण पर पूरी तरह स्वामित्व हो जाए तब दूसरे की ओर बढ़े. इससे धीरे-धीरे आपका प्रभाव जमेगा.

11-जरा सोचें कि जिंदगी को डिजाइनर बनाने की जरा सी सोच ने ही आपके अंदर सकारात्मकता ला दी तो जब आप अपने मन को साफ करेंगी तो कितना सकारात्मक बदलाव आएगा? हमेशा ध्यान रखें जिंदगी खूबसूरत है, इसलिए उसके उद्देश्य और नजरिये को समझें.

Designer12-अपनी क्षमताओं को पहचानें और उसी अनुरुप ढलें. खुद के सकारात्मक पहलू को रखें और नकारात्मक पहलू को बदलें. हो सकता है समस्याओं या छीटाकशी से दो चार होना पड़े पर घबरायें नहीं.

13-अक्सर शादी के कुछ सालों के बाद पति को अपनी पत्नी और बच्चों को अपनी मां का व्यक्तित्व खराब लगने लगता है. परेशान हुए बिना जीवन को नये सिरे से संवारें. हमेशा परिश्रम और धैर्य जैसे गुणों पर भरोसा करें. खुद का परिचय जमाने के लिए, वह आसमान चुने जहां आपके पैर कोई आंधी न उखाड़ सके.

Read More:

FEMINISM के खिलाफ कैसे हो सकता है संजना-संवरना?

फेमिनिस्ट को भी है अपनी खूबसूरती का जश्न मनाने का RIGHT

नारीवादी विचारधारा का सौंदर्य से भला CONFLICT कैसे हो सकता है?

क्यों बढ रहा है MARRIAGE COUNSELLING का चलन?

उस NIGHT के इंतज़ार में बैठी है वो..

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें