YOGA DAY SPECIAL- योग को एक HOBBY के रूप में अपनाने के ये हैं 10 कारण

839

प्रियंवदा सहाय:

Hobby किसे कहते हैं? वही जिसे इंसान फुर्सत के समय में खुशी और आनंद से करना चाहता है. जिस काम को करने की उसकी बार-बार इच्छा हो और इसके लिए वह अतिरिक्त ऊर्जा, समय और पैसा सब देने को तैयार हो.




किसी की Hobby पेटिंग करना हो सकता हो, तो किसी को संगीत सुनना या फिर नाटक देखना. कोई भी ऐसा काम जिसे करने से आंतरिक प्रसन्नता होती हो वह शौक कहला सकता है.

क्या Yoga भी शौक के रुप में अपनाया जा सकता है. यह सवाल करते समय दिमाग में यह बात आती है कि योग तो एक आध्यात्मिक चिकित्सा पद्धति है जिससे मन और शरीर दोनों को स्वस्थ रखा जा सकता है,  इसे Hobby के रुप में कैसे तब्दील कर सकते हैं?

ये 10 कारण जिससे योग को शौक की तरह आजमाया जा सकता है.

1-यह मानसिक, शारीरिक और आत्मिक शांति देता है. शरीर में ऊर्जा का संचार करता है जो कि दिन की शुरुआत के लिए जरुरी है. यदि इसे शौक की तरह लेते हैं तो रोजाना योग करने का आपका मन करेगा और आप इसके लिए वक्त निकाल ही लेंगे.




2-योग सकारात्मक सोच के लिए प्रेरित करता है. यह इंसान के मूड और सोच में बदलाव लाता है. साथ ही आपको आत्मचिंतन करने का मौका देता है यानी योग करने का आपका शौक आपको खुद से मिलने का मौका देगा. जो शौक इंसान को खुद से मिलवा दे वह उसे आंतरिक प्रसन्नता देता है.

READ THIS: योग दिवस विशेष- SURYA NAMASKAR के क्या फायदे हैं?

3-ज्यादातर बीमारियों का इलाज योग से संभव है या फिर उसे नियंत्रित किया जा सकता है. यह आपके डॉक्टर और दवाओं के खर्च को बचाता है. डॉक्टर भी अक्सर दवाईयों के साथ योग करने की सलाह देते हैं. भला कौन होगा जो ऐसे Hobby नहीं अपनाना चाहे जिससे बीमारियां दूर भागती हो.

4-लंबे समय तक शरीर को स्वस्थ रखने, चुस्त-दुरस्त रखने और आकर्षक बनाने का जरिया है योग. सोचिए यदि शौक के रुप में इसे अपना लिया तो यह आपको आकर्षक, सुंदर और स्वस्थ रखेगा.




5-योग से संयम और धैर्य बढ़ता है. यह मन को शांत रखने और धैर्यवान बनाने की ताकत देता है. साथ ही गुस्से को क़ाबू में रखने का भी कारगर इलाज है. जो कि घर और बाहर दोनों जगर आपको संयत रखता है. एक तीर से कई दुर्गुणों का शिकार कर लिया जाए भला इस शौक से बेहतर क्या हो सकता है?

6-योग से जीवन में अनुशासन लाया जा सकता है. यह ऐसा शौक है जो आपको बेकाबू नहीं होने देगा. तो ऐसे शौक को अपनाने में ही अच्छी जिंदगी का मजा लिया जा सकता है.

SEE THIS: अपने बच्चों में भी डालिए YOGA HABITS

7-नकारात्मक सोच को दूर भगाने, डिप्रेशन से उबरने का अच्छा उपाय है योग. यदि इसे शौक के रुप में लिया तो नकारात्मक सोच आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी.

8-दुनिया भर में योग को इन कारणों से मान्यता मिली हुई है. अब तो बड़े सेलेब्रिटी, खिलाड़ी और अभिनेता जिम जाने के बजाए योग करने लगे हैं. सेलेब्रिटी योग करते समय की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालते हैं. आप भी ऐसा कर सकते हैं शौक-शौक में एक अच्छी आदत आपके अंदर आ जाएगी.

9- योग सफलता की कुंजी बन सकता है. स्वस्थ मन और शरीर से किसी भी काम को मन लगाकर पूरा किया जा सकता है. जो सफलता की ओर ले जाता है.

10-प्राणायाम, सूर्यनमस्कार और कई योगासान करने से आध्यात्मिक शांति मिलती है. यानी इस शौक को अपना लिया तो अध्यात्म की ओर भी आपका झुकाव रहेगा.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें