WORLD ENVIRONMENT DAY SPECIAL- इस बार इन 5 चीजों को कर दें घर से बाहर

49
World Environment Day
world environment day-throw away these things from your home

संयोगिता कंठ:

आज ‘World Environment Day’ है, ऐसे में हमें भी इस बात की चिंता जरुर करनी चाहिए कि पर्यावरण का संरक्षण कैसे हो और इस धरती को रहने लायक कैसे रखा जाए?

World Environment Day हर साल 5 जून को मनाया जाता है. इस बार संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के लोगों को #“Beat Plastic Pollution”  के जरिए प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने की चुनौती दी है.

हम सब जानते हैं कि प्लास्टिक किस तरह सिर्फ हमारी ही नहीं बल्कि धरती की सेहत भी बिगाड़ रहा है. रोजमर्रा की जिंदगी में हम जाने-अंजाने न जाने प्लास्टिक के कितने सामानों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हमें अपना शिकार बना रही है.

हमारे प्लास्टिक प्रयोग करने के कारण एक तरफ जहां इससे जानवरों की जान पर बन आती है वहीं नदी-नाले इससे बुरी तरह प्रदूषित हो रहे हैं.

SEE THIS: ना-बाबा-ना, कभी न रखें खाने-पीने की इन चीजों को FRIDGE में

तो क्यों न ‘World Environment Day’ पर हम भी अपने घर से प्लास्टिक की कुछ ऐसी चीजों को बाहर करने की कोशिश करें जिससे न केवल हमारा पर्यावरण दूषित हो रहा है बल्कि हम बीमार भी हो रहे हैं.

वो 5 चीजें जिसे हम कर सकते हैं अपने घर से बाहर

1-प्लास्टिक की बोतलें

प्लास्टिक बोतल में रखे पानी में फ्लोराइड, आर्सेनिक जैसे हानिकारक केमिकल पैदा होते हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए बहुत खतरनाक है. इसलिए आज ही World Environment Day के मौके पर प्लास्टिक की बोतलों को अपने फ्रिज से बाहर निकालें और इसकी जगह कांच या स्टील के बोतल का इस्तेमाल करें.

2-बच्चों के प्लास्टिक की टिफिन

प्लास्टिक टिफिन में बिसफेनोल ए और एस होता है जो नुकसानदायक होता है. इसमें रखे खाने से पेट और किडनी की बीमारी होने की आशंका होती है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके बच्चों के प्लास्टिक की टिफिन की जगह स्टील का टिफिन देना शुरु करें.

3-प्लास्टिक के बैग

बाहर शॉपिंग पर जाना हो या कोई सामान कैरी करना हो कोशिश करें कि हमेशा जूट या कपड़े से बने बैग का इस्तेमाल करें. यह Environment Friendly होने के साथ-साथ मजबूत भी होता है. इसे फेंकने का झंझट भी नहीं होगा.

READ THIS: क्या जानती हैं घर में मौजूद इन चीजों की भी होती है EXPIRY DATE

4-प्लास्टिक के योगा मैट

खुद की सेहत बनाने के लिए रोज योगाभ्यास कर रहें हो तो प्लास्टिक के मैट पर क्यों? पता है यह Toxic Plastics से बना होता है. आप इसकी जगह Non-Toxic Yoga Mats लेकर आएं और उसी पर योग करें.

योगा मैट के लिए आपके पास कई विकल्प हैं. आप चाहें तो Cotton yoga mats, या Hyacinth yoga mats या Water reed yoga mats किसी को भी चुन सकती हैं.

5-प्लास्टिक के ट्रे और टी कोस्टर

हम चाय या नाश्ता सर्व करते समय प्लास्टिक के ट्रे (Tray) और टी कोस्टर (Tea Coasters) का इस्तेमाल करते हैं. इसकी जगह लकड़ी या बांस के बने खूबसूरत Tray, Tea Coasters को अपनाएं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें