WORK AND HOME BALANCE-ये काम इतना मुश्किल भी नहीं…अपना कर देखें ये 10 टिप्स..

2654
Work and Home Balance
work and home balance (Pik Courtesy: oprah.com)

मोनिका अग्रवाल:

दोस्तों बहुत सारे लोग मुझसे पूछते हैं कि तुम Work and Home Balance (काम और घर के बीच संतुलन) कैसे कर लेती हो? मुझे लगता है यह काम इतना मुश्किल भी नहीं.

गृहिणी हूं और एक लेखिका भी. मैं सुबह 5.30 बजे उठती हूं. चाय बनाती हूं और फिर हर सुबह एक भाग का काम मैं ब्रेकफास्ट से पहले कर लेती हूं. 10.30 बजे नाश्ता करने के बाद फिर से काम पर लग जाती हूं.




आप सोच रही होंगी मैं आपको अपनी डेली रूटीन किसलिये बता रही हूं? क्योंकि बहुत सारी महिलाओं की यह समस्या रहती है कि Work and Home Balance नहीं कर पा रही हैं और इसलिए भारी मानसिक तनाव में रहती हैं.

Work and Home Balanceशायद ये आपकी भी समस्या हो सकती है, इसलिए निराश ना हों और सकारात्मक ढंग से सोचें…

1-अगर काम और घर के बीच सामंजस्य सम्भव नहीं है, तो खुद को अपराधी मानने की जरूरत नहीं. आप काम कर रहे हैं यह कोई गलत बात नहीं है, इसके लिए सबसे पहले आप घर में हो रही समस्याओं के लिए खुद को दोषी मानना बंद करें.




MUST READ: ‘जागो गृहिणी जागो’ -WORK FROM HOME के बारे में क्यों नहीं सोचतीं आप?

2-खुद के लिए एक टाइम टेबल बनाएं.  दिन में 24 घंटे होते हैं. अगर आप सही तरीके से टाइम-टेबल के हिसाब से चलेंगे, तो सारे काम आराम से हो जाएंगे.

3-एक समय सीमा के हिसाब से चलना ज़रूरी है. अगर किसी एक काम पर आप ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त जाया करेंगे, या सुस्ती दिखाएंगे तो संतुलंत कभी नहीं बना पाएंगे




4-जो काम ज्यादा ज़रूरी हैं, उसे पहले करें. अगर सुबह आपको ऑफिस में प्रोजेक्ट सबमिट करना है तो पहले उसका काम खत्म करें, क्योंकि आप वर्किंग वुमन हैं.

Work and Home Balance
Pik Courtesy: Malayala Manorama

5-अगर ऐसी स्थिति में बच्चों को आप कम समय दे पा रहीं हैं तो घर के सदस्यों की मदद लें और प्यार और सहयोग के साथ अपना कार्य पूर्ण करने के बाद बच्चों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें. काम बढ़ने की स्थिति में अपने परिवार के जिम्मेदार लोगों को सूचित करें और आपसी समझ से घर परिवार की जिम्मेदारी निभाएं.

READ THIS: कौन सी राह बेहतर-WORKING या HOUSEWIFE रहने की?

6-आपको क्या चाहिए ये तय करें. ज्यादा पैसों के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है, ऐसी स्थिति में आप जो काम पसंद से कर रही हैं वही करें. अगर घर में ज्यादा वक़्त देने से आप को ख़ुशी मिल रही है तो उसे अधिक महत्व दें.

Work and Home Balance
मोनिका अग्रवाल

7-काम से प्रेम होना बहुत ज़रूरी है. कम काम करें लेकिन अच्छा काम करें, तो आप खुश रहेंगी, मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगी.

8-खुद के लिए समय रखें. अपने लिए समय होना भी ज़रूरी है. इस वक़्त में आप सिर्फ वह करें, जो आपको अच्छा लगता हो. ये आराम का वक़्त भी हो सकता है. इस समय अन्य कोई कार्य न करें.

9-यह ध्यान रखें की आप वर्किंग होते हुए सभी जिम्मेदारियों को नहीं निभा सकती, ऐसी स्थिति में आप वही जरूरी कार्य करें जो आप के अलावा और दूसरा नहीं कर सकता.

10-आधुनिकता के दौर में ऑनलाइन शॉपिंग का महत्त्व समझें, घर के समान आर्डर करना, कपडे खरीदना, बिल जमा करना आदि कार्य आप ऑनलाइन भी कर सकती हैं. इससे आप थकेंगी कम और वही समय आप परिवार को दे सकती हैं.

अगर सोचें, तो ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां महिलाओं ने अपनी छाप न छोड़ी हो. अपनी लगन, मेहनत और दृढ़ता से महिला खुद में साफ़ सोच लाती हैं, जिससे वह फैसला ले पाती है.

खुद खुश रहेंगी, तभी दूसरों को खुश रख पाएंगी. अपनी सोच समझ पर टिके रहे. इस तरह से आप अपनी सभी जिम्मेदारियों को सही से निभा पाएंगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें