महिलाओं पर होने वाले उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने और ‘चेतना’ जगाने कहां उतरेंगी WOMEN POLICE VOLUNTEERS

1110
Women Police Volenteers
Women police volenteers scheme Chetna launched in Chhatisgarh

महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ में ‘चेतना’ नामक Women Police Volenteers योजना शुरु की गई है. शनिवार को शुरु हुई यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रुप में छत्तीसगढ़ के दुर्ग और कोरिया जिलों में लागू होगी.




इस योजना के जरिए 9 हजार 320 Volenteers को ट्रेनिंग देकर हर ग्राम पंचायत और शहरों के वार्ड में तैनात किया जाएगा.  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शनिवार को ‘चेतना’ का शुभारंभ दुर्ग जिले से किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि चेतना योजना से जुड़ने वाली Women Police Volenteers न केवल समाज में महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों को रोक सकेंगी बल्कि सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में भी अपनी अहम भूमिका अदा करेंगी.




READ THIS: मध्यप्रदेश के मुक्ति गांव की सत्यकथा- DOMESTIC VIOLENCE से तंग होकर करा दी थी शराबबंदी पर अब फिर है बेबसी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक कल्याण के जितने काम महिलाओं ने अपने हाथों में लिया है उसमें तस्वीर बदल गई.  भारत माता वाहिनी और महिला कमाण्डो में शामिल महिलाओं ने छत्तीसगढ़ में माहौल बदल दिया है, उनसे शराबियों को डर लगने लगा है. इसी तरह स्वंय सहायता समूह की महिलाएं नारी सश्क्तीकरण की दिशा में अभूतपूर्व काम कर रही हैं.




‘चेतना’ योजना महिला और बाल विकास विभाग की सहायता से तैयार की गई है. पुलिस वॉलंटियर्स का चुनाव एसपी करेंगे. 9 हजार में से 5 हजार वॉलंटियर्स दुर्ग जिले की होंगी.

ये वॉलंटियर्स अपने जिलें में महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में बताएंगी और महिला कल्याण से जुड़ी उन तमाम योजनाओं के बारे में भी जानकारी देंगी जिसका उन्हें फायदा मिल सकता है.

MUST READ: महिलाओं की मर्जी के बिना कोई कैसे उसे TOUCH कर सकता है?

ये वॉलंटियर्स दूसरी महिलाओं को को सखी वन स्टाप सेंटर, महिला हेल्पलाइन 181, पुलिस हेल्पलाइन 100 और चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के बारे में भी बतांगी जिससे संकट के समय वे इन नंबरों पर फोन करके अपने लिए सहायता मांग सके.

वॉलंटियर्स के रुप में काम करने वाली इच्छुक महिलाओं की अधिकतम उम्र 21 साल रखी गई है. उनका 12वीं क्लास तक पढ़े होना अनिवार्य है.  इन महिलाओं को एक हजार रुपये का मानदेय दिया जाएगा.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें