महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए नीति आयोग बनाएगा WOMEN CELL

1555
Women Cell
women entrepreneur

Women Entrepreneurs को आगे बढ़ाने के लिए नीति आयोग अगले महीने से Women Cell की शुरुआत कर रहा है. भारत में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में महिला उद्यमियों की काफी तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए ऐसा करने का फैसला हुआ है.




Women Cell
Anna Roy , Member NITI AAYOG

भारतीय महिला उद्यमियों के साथ व्यापार यात्रा पर अमेरिका पहुंची नीति आयोग की सदस्य Anna Roy ने यह जानकारी दी. उन्होंने फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा कि अगले महीने विशेष महिला सेल की शुरुआत की जाएगी.




MUST READ: WOMEN ENTREPRENEURS को आगे बढ़ाने में क्यों पीछे है हमारे शहर?

उनके मुताबिक यह सेल उद्यमियों को बढ़ावा देने के साथ सुविधाएं भी प्रदान करेगी. साथ ही महिला उद्यमियों के सामने आने वाली समस्याओं पर भी नजर रखेगी.  नीति आयोग में बनने Women Cell को ‘महिला उद्यमशीलता और नवाचार सेल’ कहा जाएगा.




इसमें 10 हजार करोड़ रुपए के फंड से मुद्रा सूक्ष्म ऋृण योजना समेत कई सुविधाएं दी जाएगी. इसके साथ ही महिला उद्यमियों को हितधारकों से जुड़ने का मौका मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेशक ‘Start Up India’ प्रोग्राम के तहत स्टार्टअप शुरु करने वालों को तरह-तरह से प्रोत्साहित कर रहे हों लेकिन Women Entrepreneurs के लिए अभी भी देश में सकारात्मक माहौल नहीं है.

MUST READ: WORKFORCE में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों के समान हो तो जीडीपी को कैसे होगा फायदा?

महिला उद्यमियों को दिए जाने वाले मौके को लेकर DELL कंपनी की सर्वे में यह बात सामने आई है कि देश की प्रतिभाशाली महिला उद्यमियों को बढ़ाने में अभी भी हमारे शहरों में अच्छा माहौल और अवसर नहीं है. माना जा रहा है कि नीति आयोग के इस कदम से महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा.

हकीकत में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अपना कारोबर शुरु करने में ज्यादा दिलचस्पी रखती हैं लेकिन वित्तीय, सांस्कृतिक और राजनीतिक अवरोध उनका रास्ता रोक लेते हैं. अगर राजनीतिक परिस्थितियां सकारात्मक हों और कॉरपोरेट क्षेत्र की मानसिकता बदले तो महिलाएं बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें