डर हो गया छू-मंतर, SOLO TRAVEL में मजा आने लगा है भारतीय महिलाओं को

1247
Solo Travel
women enjoying solo trave (Pik Courtesy: Parallels and Meridians)

भारतीय महिलाओं को Solo Travel यानी अकेले घूमने में मजा आने लगा है. वे अकेले घूमना पसंद कर रही हैं. शोध और तैयारी करके निकलने से अकेले घूमने जाने का जो एक डर और भय था उनके अंदर था वो धीरे-धीरे खत्म हो रहा है.




Solo Travel का चलन पहले विदेशों में था. लेकिन धीरे-धीरे भारतीय महिलाओं को यह भी अकेले घूमना अच्छा लगने लगा है. अकेले घूमने से न केवल मनमुताबिक और मनमाफिक जगहों पर जाने की आजादी देता है बल्कि इसमें सीखने की भी अपार संभावनाएं होती हैं.

होटल्स डॉट कॉम और हॉलीडे आईक्यू के मुताबिक 35 फीसदी महिलाएं अकेले घूमना पसंद कर रही हैं. 2016 में चुनिंदा स्थानों पर एकल महिला यात्री की होटल के बारे में खोज 90फीसदी बढ़ी है. महिलाएं घरेलू ही नहीं अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों पर अकेले जा रही हैं.




यदि आप भी Solo Travel करना चाहती हैं तो इसकी तैयारी इस तरह करें….

1-बजट बनाएं

किसी भी काम को करने से पहले या कहीं जाने से पहले एक बजट का निर्धारण करना होता है. आने-जाने, रुकने, ठहरने और खाने-पीने पर कितना खर्च होगा, कितने दिन रुकेगें उस हिसाब से पैसे आपको अपने पास रखने होंगे. इसलिए इसकी योजना बना लें.




MUST READ: SOLO TRAVELLER हैं तो रखें इन 5 बातों का ध्यान

आप चाहें तो टूर और ट्रैवल ऑपरेटर्स से भी अपना बजट बनवा सकती हैं. आजकल टूर और ट्रैवल ऑपरेटर्स इस तरह का बजट बना देते हैं. अपना बजट बनाएं और उस हिसाब से घूमने की तैयारी करें.

2-जानकारी जुटा लें
Solo Travel
(Pik Courtesy: abta.com)

आप जहां कभी भी घूमना चाहती हों उस जगह के बारे में पहले से अधिक से अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश करें. वहां का खानपान, घूमने वाली जगहें, नक्शा, भाषा में मदद करने वाले अनुवादक के साथ जरुरी चीजों की एक लिस्ट तैयार करें.

इसके अलावा एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन के नियम, लगेज ले जाने की सीमा, सामान के बीमा आदि की जानकारी जुटा लें. इस काम में आप इंटरनेट की सहायता लें. यह आपको किसी भी जगह के बारे में जानकारी जुटाने में बहुत सहायता करेगा.

3-अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें

किसी भी महिला के लिए उसकी सुरक्षा सबसे अधिक मायने रखती है. अकेले घूमने जाने पर यह चुनौती बढ़ जाती है. आप अपराधियों या ऐसे लोगों की निगाहों में आ सकती हैं जो अकेली महिलाओं को अपना निशाना बनाते हैं. इसलिए अपनी सुरक्षा को लेकर हमेशा सतर्क रखें.

SEE THIS: तो ये है वजह जिससे दुनिया देखने निकले यंग्सटर्स की पहली पसंद है TRAVELLER HOSTEL

अपनी वेशभूषा इस तरह न रखें कि आप पर्यटक लगें. भारी-भरकम बैग लेकर बाजार में न घूमे. होटल या होस्टल आप जहां कभी भी ठहरीं हो अपना बड़ा बैग वहीं छोड़ दें. अपने साथ कुछ कैश, एटीम, फोन, नक्शा और वो डायरी जरुरी रखें जिसमें आपने महत्वपूर्ण नंबर लिख रहे हों.

जिस शहर में जाएं वहां के थाना, हॉस्पिटल, एंबुलेंस जैसे महत्वपूर्ण नंबरों को जुटाने की कोशिश करें. अपने साथ बहुत कैश रखने के बजाए डिजिटल भुगतान करने की कोशिश करें. जहां भी जाएं वहां से अपने परिवार वालों और रिश्तेदारों से फोन पर जरुर संपर्क में रहें.

अंजान लोगों से बात नहीं करें. किसी के साथ ज्यादा घुलने-मिलने की कोशिश नहीं करें. कोई और यदि कुछ खाने-पीने को दे तो बिल्कुल मना कर दें. आप जहां भी घूम रही हों तुरंत सोशल मीडिया पर वहां की तस्वीरें डालने से बचिए. घूम-फिर कर इत्मीनान से घर आ जाइए फिर जितनी मर्जी हो अपनी तस्वीरें शेयर करें, लेकिन पहले ऐसा करना आपको खतरे में डाल सकता है.

इस तरह यदि कुछ एहतियात बरतेंगी तो Solo Travel में आपको भी मजा आएगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें