ये 5 उपाय करें, बच्चे अब नहीं मागेंगे FAST FOOD

1849
Fast Food

जूली जयश्री:

आजकल लगभग हर मां की एक ही समस्या रहती है कि उनका बच्चा सब्जी- फल या इससे बना कोई भी Healthy Food खाना ही नहीं चाहता. हम बड़े आसानी से कह देते हैं कि बच्चे Fast Food की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं.

ये फूड जो सिर्फ फिटनेस और सेहत के हिसाब से ही घातक नहीं है बल्कि इससे मानसिक क्षमता भी प्रभावित होती है. इसलिए बहुत जरुरी हो गया है कि हम समय रहते बच्चों में हेल्दी खाना खाने की आदत डाल दें, इसके लिए उन्हें शुरु से ही फल-सब्जियों से जोड़ने का प्रयास करें.




MUST READ: कैसी हो बच्चों की Diet?

स्वीडन में 800 बच्चों के ऊपर किए गए एक स्टडी  के बाद शोधकर्ताओं ने ये दावा किया है कि यदि शुरुआत से ही बच्चों को फल सब्जी से जोड़ने का प्रयास किया जाए तो उनमें हेल्दी खाने के प्रति लगाव बनाया जा सकता है. स्टडी के अनुसार बच्चों में फल–सब्जी खाने की आदत डालने के लिए उन्हें खाना पकाने की प्रक्रिया से जोड़ना बहुत जरुरी होता है .




मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर एलेक्जेंडर एडम्स ने अपने निष्कर्ष के आधार पर बताया है कि बच्चों को फल –और सब्जी खिलाने की आदत डालने के इस तरह के उपाय करने चाहिए –

1.बच्चों के साथ सब्जी और फल खरीदने जाएं और उन्हें अपनी पसंद के अनुसार चुनने को कहें. बातों-बातों में उन्हें उसके फायदे भी समझाते रहें.

MUST READ: अपने बच्चों में भी डालिए YOGA HABITS

2-बच्चों के सामने फल और सब्जी को थोड़े कलात्मक तरीके से रखें . उन्हें नए नए पकवानों के बारे में बताएं और उन्हें बनाकर भी दें .इन्हें देखकर और सुनकर उनके मन में खाने की जिज्ञासा होगी.




3-फ्रिज में जंकफूड की जगह खीरा ककरी गाजर चुकंदर जैसे फल काटकर रखें.

4-बच्चों के कमरे में फल और सब्जी के फायदे से संबंधित चार्ट लगाएं .

5-स्तनपान के दिनों में मां यदि फल –सब्जी खाती है तो बच्चों में भी शुरु से ही इसके प्रति लगाव बन जाता है .