गर्ल्स एजुकेशन के लिए Maitreyi College भी क्यों है अच्छा ऑप्शन ?

86
Maitreyi College
Maitreyi College

Html code here! Replace this with any non empty text and that's it.

कीर्ति गुप्ता:

मैत्रेयी वैदिक काल की विदुषी और महर्षि याज्ञवल्कय की पत्नी थीं. उन्हें प्राचीन भारत के आदर्श नारियों में एक माना जाता है. अध्ययन और चिंतन में उनकी गहरी रुचि थी. ऐसी ही विदुषी के नाम के ऊपर रखा गया है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के फेमस विमेंस कॉलेजों में से एक मैत्रेयी कॉलेज का नाम. लड़कियों में शिक्षा को बढ़ावा देने और शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने में इस कॉलेज ने कई मापदंड स्थापित किए हैं.




इस कॉलेज की स्थापना 1967 में हुई और ये बापू धाम  चाणक्यपुरी नई दिल्ली में स्थित है.

कॉलेज में साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स तीनों के कोर्सेज हैं मगर यह साइंस कोर्सेस के लिए बेहतर माना जाता है.

यहां वेब डिजाइनिंग, जर्नलिज्म और ऑफिस मैंनेजमेंट के शॉर्ट टर्म कोर्स भी कराए जाते हैं.




 Maitreyi College students
Maitreyi College students

कॉलेज का कैंपस पूरी यूनिवर्सिटी में सबसे हरे-भरे कैंपस के लिए जाना जाता है. इसी कारण इसे कई बार ग्रीनरी अवॉर्ड से भी नवाजा गया है.




कॉलेज कैंपस बड़ी जगह में फैला हुआ है और क्लास रूम भी बड़े-बड़े  हवादार हैं, जिससे पढ़ने में आसानी रहती है.

बेहतरीन लेबोरेट्री के साथ-साथ यहां की लाइब्रेरी में किताबों का अच्छा कलेक्शन भी है. लाइब्रेरी कंप्यूटराइज्ड है.

यहां बहुत सी कल्चरल सोसायटीज भी बनी हुई हैं जिसमें वेस्टर्न डांस क्लब सबसे पॉपुलर है. यहां की कल्चरल सोसायटीज, डांस सोसायटी, म्यूजिक सोसायटी भी पॉपुलर हैं. अभिव्यक्ति, नृत्यकृति, विस्टा यहां की फेमस सोसाइटीज में से हैं.

यहां समय-समय पर करियर फेयर भी होते रहते हैं. कॉलेज का प्लेसमेंट सेल बहुत एक्टिव है.

यहां की कैंटीन में छात्रों को कम दामों पर खाने के लिए थाली और शुद्ध घर जैसा खाना भी मिल जाता है. कॉलेज कैंटीन में साउथ इंडियन और कई तरीके का खाना भी मिलता है.

एक ख़ासियत यहां उन मोरों से भी है जो प्ले ग्राउंड में पीछे की ओर अपनी मधुर आवाज में गाते रहते हैं और अगर बारिश का मौसम हो तो पंख फैलाकर नाच उठते हैं.

सुगंधा गर्ग, अभिनेत्री और वीना सहारन, एयर फोर्स की पहली इंडियन महिला pilot
सुगंधा गर्ग, अभिनेत्री और वीना सहारन, एयर फोर्स की पहली इंडियन महिला pilot

इस कॉलेज में स्पोर्ट्स को काफी बढ़ावा दिया जाता है. जूडो और टेबल टेनिस को प्रमोट किया जाता है लेकिन अब वेट लिफ्टिंग, रेसलिंग और  क्रिकेट जैसे कई खेलों को जोड़ा गया है और इनके लिए स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग भी दी जाती है. हालांकि स्टूडेंट्स को कॉलेज से बहुत दूर जाकर ट्रेनिंग लेनी पड़ती है.

मैत्रेयी कॉलेज ने इस देश को बहुत सी होनहार बेटियां दी है जिन्होंने अपने मेहनत से देश का नाम ऊंचा किया है.  एयर फोर्स की पहली इंडियन महिला पाइलेट “वीना सहारन” ने यहीं से अपनी पढ़ाई की है. इनके अलावा “श्वेता राज वर्मा” जो न्यूक्लिर एनर्जी रिसर्च सेंटर फ्रांस में कार्य कर रही है, वे भी यहीं की स्टूडेंट थीं.  इस कॉलेज की प्रियंका बोस और सुगंधा गर्ग जैसी अभिनेत्री भी फिल्म जगत में हैं.

 

Facebook Comments