मुंबई फायर ब्रिगेड ने रचा इतिहास, 97 महिलाओं को बनाया FIREFIGHTERS

29
Firefighters
Courtesy: Hindustantimes.com

मुंबई फायर ब्रिग्रेड ने 97 महिलाएं को FireFighters के तौर पर नियुक्त करके एक इतिहास रच दिया है. खास बात है कि ट्रेनिंग के दौरान इन्हें केवल FireFighters ही माना गया, किसी तरह का लैंगिक भेद नहीं हुआ. फायरफायटर्स बनीं ज्यादातर महिलाएं महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों से हैं.   




पहले यहां केवल 18 महिलाएं थीं लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 115 हो गई है. अभी इन महिलाओं को वाडला के रिजनल कमांड सेंटर में ट्रेनिंग दी जा रही है. उसके बाद मुंबई फायर ब्रिगेड के 34 स्टेशनों पर इनकी तैनाती की जाएगी.




MUST READ: POSTWOMAN जो रुस के गांवों में घोड़े पर चढ़ कर बांटने जाती है चिट्ठियां

 

चीफ फायर ऑफिसर प्रभात रंहगदाले के मुताबिक इन महिलाओं की ट्रेनिंग फाइनल स्टेज में है. जैसे ही यह ट्रेनिंग पूरी होगी इन्हें अलग-अलग स्टेशनों पर तैनात कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के दौरान महिलाओं में उत्साह देखकर बहुत अच्छा लग रहा है, वे अपनी नई लेकिन मुश्किल भरी जिम्मेदारी उठाने को पूरी तरह तैयार रही हैं.  




ट्रेनिंग के दौरान इन्हें फायरफाइटर्स के तौर पर देखा गया. कोई लैंगिक भेदभाव नहीं किया गया. उन्हें पुरुषों के बीच में परेड में मिक्स करके ट्रेनिंग दी गई. जो टास्क पुरुषों को दिया गया वही महिलाओं को भी दिया गया. उन्होंने बहुत ही संतोषजनक तरीके से अपनी ट्रेनिंग ली है. 

महिलाओं को सख्त ट्रेनिंग दी जा रही है. अपनी जान की परवाह किए बिना बड़ी-बड़ी पाइप लेकर आग के बीच गुजरना उनके लिए अब कोई मुश्किल काम नहीं है. आपतकालीन स्थिति में हर चुनौती का सामना कैसे करना है अब वे बात समझ गई हैं. 

MUST READ: अब सुखोई-30 भी उड़ाने को तैयार हैं एयर फोर्स की WOMEN FIGHTER PILOTS

 

ट्रेनिंग कर रही इन महिलाओं का कहना है कि वे पहले जब आईं तो लगा कि वे कैसे कर पाएंगी? लेकिन अब वे जान गई हैं कि आग लगने पर लोगों को आपदा से कैसे निकालना है? ट्रेनिंग शुरु होने के एक महीने बाद उनके मन से डर दूर हो गया है.

मुंबई में पहली महिला फायर फायटर 2012 में नियुक्त की गई थी, थी लेकिन अब बड़ी संख्या में महिलाएं इसमें शामिल हो रही है. आने वाले दिनों में और भी महिलाओं के इसमें शामिल होने की संभावना है. 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments