मेहमाननवाजी में आता हो मजा तो HOTEL MANAGEMENT में है चमकदार करियर

1220
Hotel Management
Representational Image for Hotel Management

संयोगिता कंठ:

क्या आपको भी मेहमाननवाजी यानी Hospitality में मजा आता है ? या ऐसा करना आपको पसंद है तो Hotel Management में एक चमकदार करियर बनाने का विकल्प आपके लिए खुला है.




आज के आधुनिक युग में जब से लोग अपनी व्यस्त जिंदगी में से थोड़ा समय निकालकर घूमने-फिरने को तरजीह देने लगे हैं तब से Tourism Sector और Hospitality Industry लगातार फल-फूल रहा है. टूरिज्म बढ़ा है तो इस क्षेत्र में अलग-अलग तरह के विशेषज्ञों के लिए मौके भी बढने लगे हैं.




MUST READ: आसमान में उड़ना है तो क्यों न बनें AIR HOSTESS

एक अनुमान के मुताबिक आने वाले तीन सालों में इस इंडस्ट्री में क़रीब 1करोड़ 34 लाख नौकरियों के मौके आने वाले हैं. इसलिए होटल मैनेजमेंट करना आपको करियर बनाने का एक बेहतरीन मौका दे सकता है.




अगर आप की रुचि इस फील्ड में है तो किसी अच्छे संस्थान से होटल मैनजमेंट का कोर्स करके आप होटल के किचन, मैनेजमेंट से लेकर ऑफिस सर्विस, हाउसकीपिंग और मार्केटिंग में भी हाथ आजमा सकती हैं.

कोर्स एवं योग्यता

यदि आप होटल मैनजमेंट में चमकदार करियर बनाने की इच्छा रखती हैं तो इसके लिए आपमें जरुरी योग्यता भी होनी चाहिए. यदि आप 12वीं पास है तो और किसी भी स्ट्रीम से हैं तो आप होटल मैनेजमेंट के कोर्स कर सकती हैं. आप चाहें तो होटल मैनजमेंट में डिग्री, पीजी डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट में से कोई भी कोर्स चुन सकती हैं.

इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (Indian Institute Of Hotel Management) के प्रतिष्ठित स्थानों में एडमिशन लेना चाहती हैं तो इसके लिए नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी की ओर से हर साल All India लेवल पर होने वाली प्रवेश परीक्षा में शामिल हो जाइए.

MUST READ: FASHION DESIGNING में क्यों है CAREER बनाने की कई संभावनाएं

प्रमुख संस्थान

इस प्रवेश परीक्षा में आपकी जो रैंकिंग होगी उस आधार पर आपको इंस्टीच्यूट से जुड़े कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है. आप प्राइवेट कॉलेज से भी होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकती हैं.

होटल मैनेजमेंट करने के प्रमुख संस्थानों में इनके नाम शामिल है..

1-इंस्टीच्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग एंड न्यूट्रिशिन, पूसा, नई दिल्ली

2-इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

3-एनएरआई स्कूल ऑफ होटल मैनजमेंट, नई दिल्ली

4-देल्ही इंस्टीच्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी, दिल्ली.

शुरुआती सैलरी

होटल इंडस्ट्री में नौकरी करना काफी सम्मानित पेशा माना जाता है. शुरुआत में आपको इस जॉब में 20 से 25 हजार रुपए मिल सकते हैं. बाद में अनुभव बढ़ने के बाद वेतन भी अच्छा हो जाता है. यदि आप शेफ हैं या मैनेजमेंट में है तो अनुभव बढ़ने के साथ आपकी कमाई भी बढ़ सकती है. इस सेक्टर में विदेश जाने के भी कई मौके मिल सकते हैं. आप चाहें तो अपना बिजनेस भी शुरु कर सकती हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments