छु्ट्टी मनाने के लिए KERALA क्यों है लोगों की खास पसंद?

3219

डेली लाइफ में कहीं ऑफिस का स्ट्रेस तो कहीं घर की जिम्मदारियां. ऐसे में मन करता है कुछ वक्त के लिए ऐसे स्थान पर जाए जहां मन को असीम शांति का अनुभव हो और हम खुद को रिलेक्स कर पाएं. अगर आप भी छुट्टियों के लिए ऐसे ही जगह की तलाश में हैं तो Kerala से बेहतर कुछ नहीं.

जन्नत जैसी इस जगह का अनुभव आप ताउम्र याद रखेंगी. जहां नजर डालो हरियाली ही हरियाली और समंदर का ऐसा रूप जो आपने किसी दूसरे में राज्य शायद ही अनुभव किया हो.

प्रकृति के इतने खूबसूरत नज़ारे देखकर स्ट्रेस पल में छूमंतर हो जाता है. वैसे यूं तो इंडिया के अंतिम कोने पर बसे केरल में हर जगह खूबसूरत है लेकिन तीन चीजें इसे और खास बना देती हैं. पहला है कोवलम बीच, दूसरा है बैक वाटर्स और तीसरा है यहां की वर्ल्ड फेमस आयुर्वेद मसाज.




कोवलम:

हर ट्रेवल पैकेज में केरल घूमने की शुरुआत कोवलम से ही की जाती है. यह केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 16 किलोमीटर दूर है और इसे इंडिया के बेस्ट बीच में शुमार किया जाता है. कोवलम में इवनिंग बीच, लाइट हाउस बीच साथ-साथ हैं और खास बात ये है कि इन बीचों पर आप आराम से पानी में फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं क्योंकि यह गहरे नहीं हैं.

READ THIS: घूमने-फिरने और मस्ती के लिए HOT DESTINATION माने जाने वाले THAILAND की ये है खास बातें




बैक वाटर्स:

केरल में बैकवाटर्स (यानी समुद्र का पानी जो लौटकर जमीन की तरफ आ जाता है) नहीं देखा तो क्या देखा. चारों तरफ हरियाली ही हरियाली और नारियल के पेड़ों के साथ बैक वाटर्स. यह किसी जन्नत से कम लगता.

एलेप्पी, कोच्चि और कोट्टयम बैकवाटर्स के महत्वपूर्ण स्थान हैं. केरल में कुल 900 किलोमीटर का बैक वाटर है. इन्हें और खास बनाते हैं इनपर चलने वाले हाउस बोट. बांस से बने हाउस बोट आपको धीमे धीमे पानी में घुमाते रहते हैं.

7 से 15 हजार रुपये खर्च आप फैमिली के साथ एक रात हाउस बोट में घूम सकते हैं. इसमें खाना और ब्रेकफ़ास्ट भी आपको मिलता है. अगर हाउस बोट में रात न बिताना चाहें तो सिर्फ एक राइड के 300 से 500 रुपये खर्च कर भी आप इसका मजा उठा सकते हैं.




आयुर्वेदिक मसाज से तन मन को मिलेगा सुकून:

केरल की हरियाली देखकर वैसे ही मन खुश हो जाता है मगर माइंड, बॉडी और सोल को सुकून पहुंचाने में यहां की आयुर्वेदिक मसाज की बात ही अलग है. देसी-विदेशी पर्यटक खासतौर से इस मसाज को कराने के लिए दूर-दूर से चले आते हैं लेकिन अगर आप वहां जाएं तो एक बात ध्यान रखें कि मसाज सरकार से मान्यता प्राप्त सेंटर्स से ही करवायें.

READ THIS: EUROPE जा रहे हैं पहली बार तो रखें इन 10 बातों का ख्याल

मसाज 300 रुपये से 5000 रुपये तक में कराया जा सकता है. अपनी सुविधा अनुसार आप खर्च कर सकते हैं. नारियल के तेल से होने वाली यह विभिन्न मसाज खासकर हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी होती हैं. मसाज के बाद अगर बात करें खरीददारी की तो यहां से मसाले लाना न भूलें.

इलाइची, दालचीनी और अन्य मसाले यहाँ आपको काफी सस्ते दामों पर मिल जायेंगे क्योंकि इनकी पैदावार यहीं होती है. वहीं काजू भी बहुत ही किफायती दरों पर मिल जायेंगे लेकिन मोल भाव करना न भूलें.

कब जाए:

केरल जाने के लिए यूं तो पूरा साल ही बेहतर है लेकिन गर्मियों से पहले यानी मार्च तक का सीजन बेस्ट है. उसके बाद उमस से घूमना फिरना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है और हां केरल जब भी जाएं सूती कपड़े, हैट ले जाना न भूलें, क्योंकि उमस से आप परेशान हो सकते हैं. हां, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए यहां का शुद्ध नारियल पानी पीते रहें!

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें