महिलाएं जब RELATIONSHIP में होती है तो क्यों बढ़ जाता है मोटापा?

2308
Relationship makes women fat
Relationship makes women fat

संयोगिता कंठ:

जब आप किसी Relationship में होते हैं या किसी को प्यार करते हैं तो उससे आपको खुशी मिलती है.  यह आपको खास होने का एहसास कराती है, दुनिया को खूबसूरत बना देती है, लेकिन क्या यह भी जानती है कि जब कोई महिला किसी रिलेशनशीप में होती है तो उसका मोटापा बढ़ जाता है. जी ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक इंटरनेशनल वेबसाइट ने अपनी स्टडी में यह पाया है.




MUST READ: SKIN TIGHT JEANS, हाई हील से क्यों है खतरा?

इस स्टडी के मुताबिक प्यार में पड़ने या शादी के पहले साल में महिलाओं के वजन में 3.2 किलो तक का इजाफा होता है. यानी वे मोटी हो जाती हैं. दरअसल ऐसा नए पार्टनर के फूड हैबिट के कारण होता है. आपके पार्टनर को जो पसंद आता है आप उसे खाती हैं. कई बार पार्टनर के कहने या जोर देने पर कुछ ऐसी चीजें खाती हैं जिसमें कैलोरी ज्यादा होता है और यह वजन बढ़ा देता है. डेट पर जाने या नई-नई शादी होने पर अक्सर रेस्टोरेंट या होटल में खाने के लिए जाने के कारण भी मोटापा बढ़ता है.




तो यदि आप प्यार में या आपकी शादी हुई है तो थोड़ा सा अपने खान-पान पर ध्यान दें और अपने मोटापे पर काबू करें. हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप आसानी से अपने वजन पर काबू कर सकती हैं….

MUST READ: Surya Namaskar के क्या फायदे हैं?

1-ऑफिस में लंच टाइम में कम से कम 10 मिनट तक की चहलकदमी करें. अपनी चाय या कॉफी लेने के लिए खुद उठें. पानी का बॉटल भी खुद ही भर कर लाएं.

2-जब भी मौका मिले पैदल चलें. छोटी दूरी का रास्ता तय करने के लिए वॉक करें.




3-घर में टीवी देख रहे हों या आराम के लिए बैठे हों तो पैरों को इस तरह रखें जैसे आप खड़ी हों.

4-घर के अपने छोटे-मोटे काम खुद करने की कोशिश करें. पौधों में पानी देना, कपड़े रखना इस तरह के छोटे-मोटे कामों से कैलोरी बर्न होती है.

5-रात में खाने के बाद जरुर टहलें. इससे जहां कैलोरी बर्न होगा वहीं नींद भी अच्छी आएगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे…