क्या है WHITE HAIR की वजह, कैसे रोकें असमय बालों को सफेद होने से

1221
White Hair
causes behind white hair and ways to reduce white hair

रुपाली दीवान:
स्कीन एंड हेयर एक्सपर्ट:
बदलते जीवनशैली के सफ़ेद बाल (White Hair) आजकल एक आम और बड़ी समस्या हो गई है. इस भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में हम अपने बालों की सही देखभाल नहीं कर पाते है. हर घर में कोई न कोई असमय White Hair की समस्या से ग्रसित है.




White Hair होने के कारण 

हमारा बाल एक तरह के प्रोटीन से बना होता है. Melanocyte Cells बालों की जड़ों में होता है जिससे मेलेनिन (Melanin) का उत्पादन होता है. यही मेलेनिन की वजह से बाल का रंग काला होता है.
जैसे-जैसे Melanin की उत्पादन में कमी आती है. वैसे-वैसे बाल सफ़ेद होते है. नीचे कुछ मुख्य कारण दिए गए है. जिसकी वजह से बाल सफ़ेद होने लगते है.




 
1-हमेशा तनाव में रहना
2-विटामिन की कमी का होना
3-शरीर में आयरन की कमी होना
4-अत्याधिक चाय और कॉफ़ी का सेवन करना
5-हार्मोंस में बदलाव
6-बालों का सही देखभाल न करना
7-अत्याधिक जंक फ़ूड खाने के कारण
8-शराब और धूम्रपान का सेवन करना
9-अधिक धूप में घूमने के कारण
10-हेयर कलर का ज्यादा प्रयोग करना
11-किसी Hair Product के Side effects के कारण
12-आनुवंशिकता (Heredity) के कारण

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए घरेलू इलाज

* आंवला – आंवला बालों के साथ सेहत के लिए गुणों का खजाना है. सबसे पहले आंवला का चूर्ण और नींबू का रस अच्छे से मिला लें और बालों में लगाएं. कुछ देर छोड़ने के बाद धो ले.




इसके अलावा आंवला और शिकाकाई को पीसकर पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह छानकर पानी को निचोड़ लें. अब इस पानी को बालों में अच्छे से मलें. कुछ देर रखने के बाद बाल को धो लें, फायदा होगा.
* एलोवेरा – बालों के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे बाल न सिर्फ काले होते है, बल्कि बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. सबसे पहले एलोवेरा का जेल निकाल लें. अब उस जेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में अच्छी तरह लगाएं. इससे आपको लाभ मिलेगा.
रुपाली दीवान, हेयर एंड स्कीन एक्सपर्ट
* मेथी के फायदे – शरीर को सही पोषण न मिलने की वजह से बाल White होने लगते है. इस स्थिति में मेथी आपके काम आ सकता है. सबसे पहले 1 मुठ्ठी मेथी लें. अब उसे पानी में डालकर रातभर के लिए रहने दें. सुबह में उसे छानकर पी जाएं. ऐसा प्रतिदिन करें, लाभ मिलेगा.
* तिल का तेल– बालों की समस्या के निदान में तिल बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना तिल का सेवन करें. उसके साथ-साथ बालों में तिल का तेल लगाए. इससे बालों की परेशानी दूर हो जाएगी.
* योग के फायदे– ऊपर बताये गए घरेलू उपाय के अलावा व्यायाम और योग का भी अभ्यास करें. कुछ ऐसे योग है, जो सफ़ेद बाल की समस्या के लिए लाभकारी है. किसी योगा एक्सपर्ट से इस बारे में बात करें  योग का अभ्यास करें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें