अमेठी के अनोखे भाई राखी पर क्या GIFT देंगे बहनों को?

3228
amethi toilet

इस बार रक्षाबंधन के मौके पर उत्तर प्रदेश के अमेठी के भाई अपनी बहनों को अनोखा Gift देंगे. यह गिफ्ट होगा Toilet का. यानी बहनों के लाज और सम्मान की रक्षा के लिए भाई उन्हें घर में ही टॉयलेट बनाकर देंगे जिससे कि शौच के लिए उन्हें बाहर नहीं जाना पड़े. अमेठी में इस बार यह अनोखा रक्षाबंधन मनाया जा रहा है अमेठी की सीडीओ अपूर्वा दुबे की पहल से.




MUST READ: BHOOMI क्यों मानती हैं कि लड़कियां अब लड़कों से पूछेगी तुम्हारे घर में TOILET है?

सीडीओ अपूर्वा दूबे ने जिले में टॉयलेट निर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए ‘अनोखी अमेठी अनोखा भाई’ नाम से एक कांपीटिशन का आयोजन किया है. जिसमें जिले के 13 ब्लॉकों से 894 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. ये सभी भाई अपनी बहनों को टॉयलेट बनाकर गिफ्ट करेंगे और इस काम में मदद करेंगे उनके परेटेंस या वे खुद इसका खर्च उठाएंगे. इस कांपीटिशन में गौरीगंज के एक स्कूल में 5वीं में पढ़ने वाला Sidharth Singh भी हिस्सा ले रहा है. वह अपनी बड़ी बहन नीतू सिंह को टॉयलेट गिफ्ट देगा.




जिले में पहली बार इस तरह का कांपीटिशन आयोजित किया जा रहा है. इसे सफल बनाने के लिए पूरे जिले में बैनर, पोस्टर और होर्डिंग्स लगाए गए हैं. स्वच्छ भारत मैनेजमेंट कमेटी की ओर से लगाए गए होर्डिंग्स में लिखा गया है ‘बहनों की गुहार, भाईयों से मांगा शौचालय इस बार’. जिले के कलेक्टर योगेश कुमार का कहना है कि इस कापींटिशन का मुख्य मकसद सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ावा देने के साथ ही बहनों को टॉयलेट उपहार देना है. घर में टॉयलेट नहीं होने की वजह से बहन-बेटियों को बाहर जाना पड़ता है. घर में ही टॉयलेट हो तो इससे क्राइम पर भी लगाम लगेगा.




MUST READ: ‘WIFE चाहिए पास तो क्यों चाहिए संडास’

 

मिनिस्ट्री ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड सेनिटेशन के मुताबिक अमेठी जिले में 2.63 फीसदी गांवों में टॉयलेट है. 2015-16 के डाटा के मुताबिक 7683 टॉयलेट बनाए गए हैं जबकि अभी दो लाख से ज्यादा टॉयलेट बनाने बाकी है.   

(साभार-दैनिक भास्कर)