NRI MARRIAGE करना है तो ध्यान रखिए 5 बातें..

1 views
marriage

प्रियंवदा सहाय:

Non Residents Indian (NRI)  Marriage का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है. लड़की वालों को शादी के लिए डॉलर और पाउंड में कमाने वाले कमाने लड़के लाखों रूपए के Package वाले घरेलू लड़कों से ज्यादा पसंद आ जाते हैं. लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि अच्छी तरह जांचे-परखे बगैर की गई इस तरह की शादियां मुसीबत का सबब बन सकती है. रोजाना ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें पैसों के लालच, जबरन या किसी और कारणों से एनआरआई लड़के शादी तो कर लेते हैं लेकिन जब लड़की विदेश पहुंचती है तो उसे कई कड़वी सच्चाईयों से रुबरु होना पड़ता है. बात Domestic Violence से शुरु होकर डिप्रेशन या खुदकुशी की कोशिश या फिर Divorce तक पहुंच जाती है. इसलिए किसी एनआरआई के साथ अपनी बेटी या खुद की शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें….




 1-शादी के पहले लड़के और उसके परिवार, लड़के का पेशा, स्थाई पता, संभव हो तो उसके दोस्तों जिनके बीच उठना-बैठना होता है के बारे में ठीक से जान लें.

2- हो सके तो लड़के के Office का पता लेकर वहां से लड़के के बारे में जानकारी हासिल करें. ऐसा आप फोन से ईमेल के जरिए कर सकते हैं. हो सकता है लड़का जिस कंपनी में काम कर रहा हो उसका कोई ब्रांच या कोई ऑफिस भारत में भी हो. यहां से भी जानकारी ली जा सकती है.

MUST READ:MONSOON WEDDING में BRIDE की ड्रेस के लिए रखें 10 बातों का ध्यान

 

3-कई बार ऐसे मामले आए हैं जिसमें लड़का पहले से शादीशुदा होता है और दूसरी शादी धोखे में हो रही होती है. आपकी बेटी के भविष्य का सवाल है इसलिए लड़के के Relationship Status के बारे में ठोंक-बजा कर जानकारी हासिल करें. लड़का यदि Social Media के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है तो उसे ठीक से खंगाले.    

4- National Commission For Women ने अपनी वेबसाइट पर  ‘Dos and Donts’ की एक सूची दी है. आप इसे ध्यान से पढ़ें और इसके आधार पर अपनी बेटी की शादी की बात आगे बढ़ाएं.




5-इसी तरह  पंजाब पुलिस की ‘NRI Affairs Cell’ ‘ने भी किसी एनआरआई से शादी करने के इच्छुक लोगों के लिए ‘Dos and Donts’ की सूची तैयार की है. यदि आप पंजाब या उसके आसपास रहती हैं तो यहां से भी जानकारी हासिल कर सकती हैं.

चंद लच्छेदार लाइनों और बाहरी रंगढंग को देखकर कम से कम शादी का निर्णय तो नहीं ले क्योंकि यदि इसमें धोखाधड़ी हो गई तो भारी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल पंजाब. महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिण भारत में एनआरआई शादी का क्रेज सबसे ज्यादा है. NCW को 2014 में ऐसी 346 शिकायतें मिली. पंजाब में एनआरआई शादी में धोखाधड़ी के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं. वहीं गुजरात की स्थिति भी बदहाल है.




NCW ने पंजाब में ऐसा कई मामला पाया जिसमें एनआरआई लड़के ने शादी के कुछ ही दिनों बाद लड़की को छोड़ दिया. हालांकि ऐसे बढ़ते मामलों पर पंजाब सरकार ने कुछ जरुरी कदम उठाए हैं. मसलन-पंजाब में होने वाली शादियों का Registration Compulsory कर दिया है. यह नियम सभी धर्म, समुदाय और राष्ट्रीयता के ऊपर लागू किया गया है. यह भी जरुरी है कि एनआईआई या विदेशी मूल के व्यक्ति से होने वाली शादी के पहले पासपोर्ट नंबर, जारी करने वाले देश का नाम, वैधता की अवधि और स्थाई पता जैसे महत्वपूर्ण सूचनाओं को मैरिज रजिस्टार और Marriage Certificate में दर्ज करना है.

MUST READ: क्यों जरुरी होगा 30 दिनों के अंदर MARRIAGE REGISTRAION कराना?

 

ध्यान रखिए ऐसी शादियों के टूटने पर कई दूसरी मुसीबतों का पहाड़ खड़ा हो जाता है. पीड़ित महिलाओ को आर्थिक और कानूनी सहायता मुहैया कराना चुनौतीपूर्ण होता है. लेकिन एनआरआई शादियों को लेकर लोगों में Excitement रहता है.

 

 

 

Facebook Comments